28 APRSUNDAY2024 8:50:12 AM
Nari

शूज साफ करने से लेकर किचन सिंक Clean करने के काम आएंगे ये Useful Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jun, 2023 04:14 PM
शूज साफ करने से लेकर किचन सिंक Clean करने के काम आएंगे ये Useful Hacks

घर में कई बार कुछ चीजों पर ऐसे जिद्दी दाग जम जाते हैं जो साफ करने पर भी नहीं जाते जैसे तवे के अंदर की चिकनाई, बर्तन साफ करने वाली सिंक आदि। ऐसे में आज आपके लिए कुछ ऐसे मजेदार हैक्स लेकर आए है जिनके जरिए आप इन चीजों की सफाई आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

जूते ऐसे करें साफ

जूते अक्सर कई बार गंदे हो जाते हैं जो साफ करने पर भी अच्छे से साफ नहीं हो पाते। ऐसे में आप इनकी सफाई करने के लिए अंडा इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे को तोड़कर उसकी जर्दी जूतों पर लगाएं। इसके बाद इसे किसी कपड़े से साफ कर लें। 

PunjabKesari

चमक जाएगी चैन

अगर आपकी चैन गंदी हो गई है तो आप उसे साफ करने के लिए टमाटर इस्तेमाल कर सकती हैं। टमाटर को बीच में से काटें। इसके बाद चैन को इसके बीच में रख दें। टमाटर को आपस में रगड़ें। इस तरह चैन आसानी से साफ हो जाएगी।

कढ़ाई में पड़े दाग ऐसे करें साफ

कई बार कढ़ाई में ऐसे जिद्दी दाग लग जाते हैं जो साफ नहीं हो पाते। ऐसे में आप इसे साफ करने के लिए टी बैग्स इस्तेमाल कर सकते हैं। टी बैग्स को उबलते हुए पानी में डालें। इस पानी से कढ़ाई के अंदर जमी गंदगी आसानी से निकल पाएगी। 

PunjabKesari

डोरमेट से ऐसे साफ करें पैन के दाग 

कई बार बच्चे जब बैठकर काम करते हैं तो डोरमेट पर पैन के दाग लग जाते हैं ऐस में इन्हें साफ करने के लिए आप सनस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं। सनस्क्रीन को डोरमैट वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ कर लें। दाग आसानी से साफ हो जाएंगे। 

किचन टैब्स करें साफ 

किचन टैब्स पर कई बार बहुत गंदी हो जाती हैं जो आसानी से साफ नहीं हो पाती। इन्हें साफ करने के लिए आप खीरा इस्तेमाल कर सकते हैं। बीच में से खीरा काटकर उससे टैब को रगड़ें। इससे टैब आसानी से चमक जाएगी

PunjabKesari

कार की हैडलाइट करें साफ 

कार की हैडलाइट साफ करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू पर बेकिंग सोडा लगाएं इसके बाद इससे हैडलाइट पर रगड़ें। रगड़ने के बाद हैडलाइट पानी से साफ कर दें। आसानी से चमक जाएगी। 

गैस पर लगे दाग 

गैस पर लगे दाग साफ करने के लिए आप आटा इस्तेमाल कर सकते हैं। आटे को पूरी गैस पर फैलाएं। इसके बाद गैस को अच्छी तरह इससे साफ कर लें। गैस चमक जाएगी। 

PunjabKesari

प्रेस होगी आसानी से साफ 

प्रेस के बीच में कई बार जंग लग जाती है। ऐसे में इसको साफ करने के लिए आप एक गिलास में पानी डालें और उसमें कोई भी दवाई मिला दें। इसके बाद ईयरबड्स पर ये पानी लगाकर प्रेस की जंग वाली जगह पर लगाएं। जंग आसानी से साफ होने लगेगी। 

इस तरह चमकाएं सिंक

रोज बर्तन साफ करने के कारण सिंक गंदी होने लगती है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए आप अनानास इस्तेमाल कर सकती हैं। अनानास को बीच में से काटकर इसमें लिक्विड सॉप लगाएं। इसके बाद इस अनानास के साथ पूरे सिंक को अच्छे से रगड़ें। यह आसानी से साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

Related News