24 MAYTUESDAY2022 7:20:55 AM
Nari

क्या आपकी गर्दन भी हो रही है काली तो अपनाएं ये Home Remedies

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 May, 2022 11:38 AM
क्या आपकी गर्दन भी हो रही है काली तो अपनाएं ये Home Remedies

गर्मी का मौसम आते ही चेहरे में बहुत सी समस्याएं होने लगती हैं।  पसीना आने के कारण गर्दन काली होने लग जाती है। जिसके कारण चेहरा का निखार भी फीका पड़ने लगता है। महिलाओं को इस परेशानी से राहत पाने के लिए पार्लर जाना पड़ता है। परंतु बहुत सी महिलाएं व्यस्त होती हैं जिसके कारण वह अपनी इस समस्या से राहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती। आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनसे आप घर पर ही इस परेशानी से राहत पा सकेंगी। तो चलिए जानते हैं उसके बारे में...

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा  जेल आपकी त्वचा और बालों के साथ-साथ गर्दन के कालेपन से भी राहत दिलाने में मदद करेगा। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स गर्दन को काले करने वाले एंजाइम को खत्म करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन का कालापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। आप एलोवेरा की पत्ती तोड़कर उसमें से जेल निकाल लें। जेल की रोज आप अपनी गर्दन पर 15-20 मिनट तक मसाज करें और फिर गर्दन को धो लें। धीरे-धीरे कालापन कम हो जाएगा। 

PunjabKesari

एप्पल साइड विनेगर 

आप एप्पल साइड विनेगर का इस्तेमाल भी गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब में विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आप सेब का सिरका एक कटोरी में डालें और उसमें 4-5 चम्मच पानी मिला दें। दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें । फिर कॉटन की मदद से आप इसे अपनी गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद धो लें। आपको स्वंय ही गर्दन में असर दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा 

किचन में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर गर्दन पर लगा सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिए आप 4 चम्मच बेकिंग सोडा किसी कटोरी में डाल लें और फिर उसमें पानी मिलाकर मिक्स कर लें। पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। जैसे पेस्ट सूखने लगे आप गर्दन पर गीले हाथों से मसाज करके साफ कर लें। साफ करने के बाद आप गर्दन को अच्छे से मॉइश्चराइज कर लें। 

PunjabKesari

आलू का रस 

आप आलू का रस भी गर्दन के काले घेर कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू के रस में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में सहायता करते हैं। पैक बनाने के लिए आप आलू को कद्दूकस कर लें और फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर रस निकाल लें। रस को कॉटन की मदद से गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बाद गर्दन साफ कर लें। कालापन कम होने लग जाएगा। 

PunjabKesari
 
 

Related News