11 MAYSATURDAY2024 2:37:07 AM
Nari

हेल्दी व ग्लोइंग स्किन के लिए वैलेंटाइन वीक में ऐसे यूज करें Red Rose

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Feb, 2022 03:04 PM
हेल्दी व ग्लोइंग स्किन के लिए वैलेंटाइन वीक में ऐसे यूज करें Red Rose

वैलेंटाइन वीक की का आगाज हो चुका है। इसके पहले दिन लोग अपने स्पेशल वन को गुलाब का फूल देते हैं। ऐसे में बात गुलाब की करें तो यह प्यार का इजहार करने के साथ खूबसूरती निखारने का काम भी करता है। जी हां, आप गुलाब की पंखुड़ियों को अपनी स्किन केयर में अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

फेसपैक की तरह करें इस्तेमाल

अगर आप चेहरे पर पड़े पिंपल्स, दाग, धब्बे, झाइयों, टैनिंग आदि से परेशान हैं तो गुलाब का फेसपैक बनाकर लगा सकती हैं। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा को पोषित करेगा। ऐसे में आपको आपकी स्किन साफ, निखरी, मुलायम, जवां व खिली-खिली नजर आएगी। इसके लिए एक कटोरी दूध और 1 गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को बाउल में रातभर भिगोएं। अगली सुबह इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पीस लें। तैयार पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को अपनाने से आपको स्किन पर फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

गुलाबी होंठों के लिए

पुराने जमाने से ही महिलाएं होंठों को नेचुरली पिंक करने के लिए गुलाब का इस्तेमाल करती आ रही हैं। ऐसे में अगर आप भी गुलाब जैसे गुलाबी होंठ चाहती हैं तो घर पर आसानी से रोज लिप बाम बना सकती हैं। इसके लिए गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को धोकर पीस लें। फिर इसे वैसलीन में मिलाकर सोने से पहले लगाएं। अगली सुबह इसे पानी से साफ करके लें। ऐसा कुछ दिन करने से आपको नेचुरली पिंक लिप्स मिलेंगे। इसके साथ ही होंठों की त्वचा अंदर से रिपेयर होकर होगी। ऐसे में आपको एकदम मुलायम, गुलाबी व सुंदर होंठ मिलेंगे।

प्राकृतिक इत्र या टोनर बनाएं

आप घर पर गुलाब की पंखुड़ियों से नेचुरल इत्र बना सकती है। इसे लगाने से आपको धीमी खुशबू व ताजगी का एहसास होगा। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर पानी में उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे आंच से उतारकर ठंडा कर लें। फिर इसे छानकर किसी बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर करें। आपका प्राकृतिक इत्र बनकर तैयार है। आप इसे टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कॉटन में इसकी कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर लगाएं।

PunjabKesari

PC: freepik

Related News