19 APRFRIDAY2024 12:48:16 AM
Nari

वजन कट्रोल करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक , स्वाद व गुणों से भरपूर है आड़ू

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2022 06:20 PM
वजन कट्रोल करने  से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक , स्वाद व  गुणों से भरपूर है आड़ू

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। गर्मियों में सभी फल खाना बेहद पसंद करते हैं।इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं। पीले और हल्के गुलाबी रंग का यह आड़ू स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके औषधीय गुण सेहत कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम करने में मदद करते हैं। आंखों और त्वचा के लिए आड़ू बेस्ट माना जाता है। बहुत से लोग इसका सेवन करने से कतराते हैं लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसे खाए बिना रह नहीं पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में...

क्या है आड़ू खाने का सही समय

ऐसे तो आप इसका सेवन कभी भी कर सकती हैं। परंतु नाश्ते के तुरंत बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। खाने खाने के दो घंटे बाद ही इसका सेवन करें। यदि आपको किसी तरह की एलर्जी की समस्या है तो आप इसका सेवन डॉक्टर से पूछ कर सकते हैं।

वजन करे कंट्रोल

आड़ू में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जो कि आपका वजन कम करने में सहायक हो सकती है। इसके नियमित सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। यदि आप इसे नाश्ते में खाती हैं तो आपको लंच तक कुछ खाने की जरुरत नहीं पढ़ेगी । इससे आपको भूख भी कम लगती है। जिससे आपका वजन कंट्रोल रहता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इम्यूनिटी की मात्रा को बढ़ाते हैं। इसका सेवन करने से आपका शरीर बीमारियों से दूर रहता है। डेली रुटिन में इसे शामिल करने से आपका शरीर हानिकारक बीमारियों से बच जाएगा।

पाचन को करे मजबूत

यदि आपको पाचन संबंधी बीमारिया हैं तो आप आड़ू का नियमित सेवन करें। पेट संबंधी समस्या, बवासीर, और पाचन जैसी बीमारियों से राहत मिलती है। आड़ू लीवर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है। आड़ू की ताजा पत्तियों का जूस बनाकर पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

कोलेस्ट्राल करें कंट्रोल

आड़ू का सेवन करने से कोलेस्ट्राल और उससे जुड़ी समस्याओं पर नियंत्रण पाने में मदद मिलती है। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन रक्त के प्रवाह में कोलेस्ट्राल को स्तर को कम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

इसमें विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है। डार्क सर्कल्स और झूर्रियों से छुटकारा पाने के  लिए आप आड़ू से  बना फेसपैक लगा सकते हैं।

PunjabKesari

गर्भवस्ता में फायदेमंद

आड़ू गर्भवस्था में भी बहुत ही गुणकारी माना जातता है। इसमें मौजूद विटामिन्स सी गर्भ में पल रहे बच्चे के दांत, हड्डियां और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

पिंपल्स से राहत

गर्मियों में स्किन ऑयली हो जाती है। जिस वजह से चेहरे पर पिंपल्स आते हैं। इसके लिए आप आड़ू से बना फेसपैक चेहरे पर लगा सकते हैं।आड़ू के पेस्ट में नींबू मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और उसके बाद चेहरे को धो लें।चेहरा एकदम फ्रेश और चमकदार बन जाएगा।

PunjabKesari

Related News