18 MAYWEDNESDAY2022 4:48:12 AM
Nari

सफेद बाल होंगे काले और मजबूत, Fenugreek Seeds का करें इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Apr, 2022 11:28 AM
सफेद बाल होंगे काले और मजबूत, Fenugreek Seeds का करें इस्तेमाल

व्यस्त जिंदगी के चलते बालों की केयर ही नहीं हो पाती। जिसके कारण बाल झड़ने और सफेद होने शुरु हो जाते हैं। गलत खान-पान भी सफेद बालों का एक कारण हो सकता है। छोटी उम्र में ही युवाओं के बाल सफेद होने लग जाते हैं। इससे निपटने के लिए महिलाएं बालों में कैमिकल डाइ का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसको बालों में लगाने से साइड इफैक्ट्स होने लगते हैं। मेथी का सेवन करने से आपके असमय बाल काले होने लगते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आप डैंड्रफ जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये आपके बालों की ग्रोथ करने में भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। तो चलिए बताते हैं कि आप मेथी का बालों में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं...

PunjabKesari

झड़ते बालों के लिए 

यदि आपके बाल झड़ते हैं और समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप मेथी दाने में नारियल तेल लगाकर इस्तेमाल करें। इसका बालों में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप मेथी दाने को पीस लें। फिर इसका पाउडर तैयार कर लें। तैयार किए गए पाउडर में नारियल तेल मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाएं। इसको लगाने से बालों की चमक बढ़ेगी और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी। 

PunjabKesari

बालों की मजबूती के लिए 

बालों को मजबूत बनाने के लिए मेथी दाना बहुत ही फायदेमंद होता है। आप बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए आप मेथी दाने को पानी में डालकर उबाल लें। फिर उस पानी को अच्छे से ठंडा कर लें। आप मेथी दानें छान लें। ताकि ये आपके बालों में उलझन न पैदा करें। इसके बाद आप इसे बालों में लगाएं। बाल सुखने के बाद धो लें । 

PunjabKesari

ग्रोथ के लिए 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी आप मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। मजबूत और शाइनी बालों के लिए आप एक रात पहले ही मेथी दाने को पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद अगले दिन इन दानों को मिक्सी में पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों में 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद आप बालों को साफ पानी से अच्छे से धो लें। 

सफेद बालों के लिए 

सफेद बालों के लिए भी मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है। आप सफेद बालों के लिए नींबू और मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मेथी के दानों को अच्छे से पीस कर एक पाउडर तैयार कर लें। फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप बालों की जड़ों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए बालों में रहने दें। इसके बाद आप बालों को सादे पानी से धो लें। 

शाइनी बालों के लिए 

बालों को शाइनी बनाने के लिए आप मेथी के साथ गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मेथी के दानों में गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपके बालों की ग्रोथ होगी और बाल शाइनी भी दिखने लगेंगे। यदि आपके बाल झड़ते हैं तो उस समस्या से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari
 

Related News