Twitter
You are hereNari

गोरी और बेदाग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं जीरे का फेसपैक

गोरी और बेदाग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं जीरे का फेसपैक
Views:- Thursday, July 6, 2017-4:27 PM

जीरे का पेस्ट : महिलाओं को त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां लगी रहती हैं। चेहरे पर मुंहासे और दाग धब्बों की समस्या की वजह से उनकी खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। ऐसे में घर में इस्तेमाल होने वाले जीरे का पेस्ट बना सकते हैं जिससे त्वचा की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है।

1. टैनिंग
गर्मियों में धूप में निकलने की वजह से चेहरे पर टैनिंग की समस्या होे जाती है। ऐसे में जीरे में थोड़ा-सा दूध और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या दूर होगी।

2. दाग-धब्बे
पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं जिससे धीरे-धीरे स्किन पर काले दाग-धब्बे होने लगते हैं। ऐसे में जीरे का पेस्ट बनाकर लगाने से फायदा होता है।

3. झुर्रियां
कुछ महिलाओं को उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियों की समस्या हो जाती है। इसके लिए जीरे के पेस्ट को थोड़ा दरदरा पीस लें और इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें और 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है।

4. ऑयली स्किन
गर्मी के मौसम में त्वचा तैलीय हो जाती है। इसके लिए चेहरे पर जीरे का पेस्ट लगाएं जो त्वचा के एक्सट्रा तेल को सोख कर रंगत निखारने में मदद करता है।


Latest News

Beauty