11 MAYSATURDAY2024 4:45:53 PM
Nari

आलू देगा अब आपको बेदाग और चमकदार त्वचा, बस करना होगा ये काम!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2024 09:52 AM
आलू देगा अब आपको बेदाग और चमकदार त्वचा, बस करना होगा ये काम!

ऐसा कोई घर नहीं जिनकी रसोई में आलू न हों। इसके बिना हमारा खाना अधूरा माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं के ये हमारी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आपको बता दें की आलू में मौजूद एंजाइम और विटामिन सी होता है जिससे हमारी त्वचा चमकदार बनती है। अगर आलू के जूस का इस्तेमाल किया जाए तो ये धूप से डैमेज स्किन ठीक होती है। आलू का रस चेहरे पर लगाने से रंगत निखारने में मदद मिलती है और यह दाग-धब्बों सहित मुहासों को भी कम करता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसमें प्राकृतिक तौर पर ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर जमी गंदगी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसी के साथ हम आपको आज बताएंगे की आप किस तरह आलू का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को बेदाग और ग्लोइंग बना सकती हैं। 

ऐसे करें आलू के रस का इस्तेमाल:

PunjabKesari

आलू का फेस पैक

अगर आप टैनिंग की समस्या से परेशान हैं, तो भी आलू के इस्तेमाल से बेदाग और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक आलू का छिलका हटाकर इसे कद्दू कस करना है और फिर इसमें नींबू का रस, थोड़ा सा दूध और बेसन डालकर मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।

आलू का फेस स्क्रब

PunjabKesari

आलू का फेस स्क्रब बनाने के लिए एक आलू को कद्दू कस कर लें और इसमें एक चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच ओट्स अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

आलू का रस: 

अगर आपकी आँखों की नीचे डार्क सर्कल बहुत ज़्यादा आ गया है तो उसे दूर करने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल करें। आलू के दो बड़े बड़े स्लाइस काटें जो आपकी आंखों को ढकने के लिए पर्याप्त हों।  इन स्लाइस को काटकर उन्हें ठंडे पानी में डुबोएं और इसे अपनी आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें। हफ्ते में दो बार ये नुस्खा आज़माएं इससे धीरे-धीरे डार्क सर्कल गायब होगा।

PunjabKesari

आलू और नींबू का रस: 

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। आलू का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। इस मिश्रण को लगाने से आपके स्किन से दाग-धब्बे और कालापन दूर होता है। आप भी इन के इस्तेमाल से अपनी स्किन से जुडी कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं। 

Related News