29 APRMONDAY2024 6:39:34 PM
Nari

शहद से चाँद सी चमकेगी आपकी त्वचा, जानें कैसे करें इसका इसतेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Apr, 2024 11:46 AM
शहद से चाँद सी चमकेगी आपकी त्वचा, जानें कैसे करें इसका इसतेमाल

शहद हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसका इसतेमाल कई प्रकार के व्यंजनों में भी किया जाता है। शहद में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे के कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक आदि। शहद हमारी तव्चा को बेदाग और गलोइंग बनाने में मदद करता है। शहद को त्वचा के लिए वरदान कहा जाए तो गलत नहीं होगा। ऐसे में हम आपको आज बताएंगे आप किस तरह शहद का इस्तेमाल स्किन को निखारने के लिए कर सकती हैं।

मुंह धोने के बाद- शहद में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं। यह गुण आपकी त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को निकालने में सहायता करते हैं। आप किसी भी फेस वॉश के साथ मुंह धोने के बाद त्वचा पर ऑर्गेनिक या फिर कच्चा शहद लगा सकते हैं। चेहरे पर सीधे आप शहद लगा सकते हैं। 10-15 मिनट तक शहद लगाएं। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

गुलाबजल के साथ- अगर आप अपनी स्किन को मुलायम और सुंदर बनाना चाहती हैं तो आपको इस फेसपैक को जरूर आजमाना चाहिए। इस्तेमाल के लिए एक बाउल में थोड़ा सा गुलाबजल लें। उसमें शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले में लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। ब

एलोवेरा जेल - ऐसे में आपको एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स करना होगा और उसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर उस मिश्रण को लगाना होगा। जब वह मिश्रण आपकी त्वचा पर सूख जाए तो साधारण पानी से धोना होगा।

दालचीनी के साथ- शहद और चीनी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल्स गुणों से भरपूर होते हैं। आप एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस पैक से आपकी त्वचा में निखार भी आएगा और किसी भी तरह की एलर्जी भी दूर हो जाएगी।

ब्राउन शुगर के साथ- शहद और ब्राउन शुगर के इस्तेमाल से भी त्वचा पर चमक बरकरार रखा जा सकता है। ऐसे में आप एक कटोरी में एक चम्मच शहद और ब्राउन शुगर को अच्छे से मिलाएं और उसके बाद अपनी त्वचा पर हल्के हल्के हाथों से स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करें। अब आप अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें।

PunjabKesari

केले के साथ- केले में पाए जाने वाले एंटी-एजिंग गुण त्वचा को जवा और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करते हैं। शहद में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा से मुंहासे दूर करने में सहायता करते हैं।

टमाटर के साथ - सनटैन और झाइयों के निशान को कम करने में यह आपकी मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप पहले एक टमाटर को मैश कर लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। चेहरे पर लगा पैक ड्राई हो जाने के बाद इसे पानी से इसे धो लें।

खीरे के साथ- खीरे के जूस और शहद को एकसाथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है। इस मिश्रण को कुछ देर के लिए आंखों के नीचे लगाएं और छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो सामान्य पानी से चेहरा साफ कर लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार करने से काफी फायदा होता है।

Related News