29 APRMONDAY2024 6:07:16 PM
Nari

सन टैन को दूर करने के लिए दही का इस तरह करें इस्तेमाल, एक दम साफ हो जाएगी त्वचा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Apr, 2024 10:39 AM
सन टैन को दूर करने के लिए दही का इस तरह करें इस्तेमाल, एक दम साफ हो जाएगी त्वचा

सन टैन की समस्या बेहद आम है ये परेशानी हमारी त्वचा को काफी नुक्सान पहुंचाती है। सन टैन की वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे के त्वचा का रंग काला पड़ना या त्वचा का जलना आदि। वैसे तो टैन को हटाने के लिए आपको बाजार से बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाएंगे लेकिन हम आपको आज घर पर ही दही के इस्तेमाल से ही इस परेशानी का इलाज बताएंगे। ये तरीका अपनाने से आपकी सन टैन की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही इस से आपकी त्वचा बेदाग और चमकने भी लगेगी। इसी के साथ चलिए आपको बताते हैं आप दही का किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

सादा दही लगाएं- एक बाउल में 1-2 टेबल स्पून ताजा सादा दही लें और इसे अच्छी तरह फेंट लें। इसे चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर भी लगाएं। 3-5 मिनट के लिए मसाज करें। इसे त्वचा पर और 15-20 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें।

दही और ओट्स- 2-3 टेबल स्पून कच्चे ओट्स को ग्राइंडर में चला कर पाउडर बना ले। इसके बाद इस पाउडर में दो बड़े चम्मच सादा दही डाले। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले। कुछ मिनटों के लिए उंगलियों की मदद से मसाज करें। इसके बाद इसे 15-20 मिनट तक त्वचा पर लगे रहने दे। इसके बाद सादे पानी से धो ले।

PunjabKesari

शहद और दही- एक बड़ा चम्मच ताजा दही लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर कुछ मिनटों के लिए मसाज करें। इसके बाद इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर ही लगे रहने दे। बाद मैं सादे पानी से धो लें।

दही, नींबू और चावल का आटा- आप दही में 2 टेबल स्पून चावल का आटा और एक नींबू का रस मिलाएं। इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर भी लगाएं। इसके बाद हलके हाथों से मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और ताजे ठंडे पानी से धो लें।

आलू और दही- आप एक आलू को ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें। आलू की प्यूरी में से पानी निकाल ले। इसके बाद कटोरी में, दो बड़े चम्मच सादा ताजा दही लें और इसमें एक बड़ा चम्मच आलू का रस मिलाएं। एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ शरीर के टैन्ड हिस्सों पर भी लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और बाद में साफ पानी से धो ले।
 

Related News