24 MAYTUESDAY2022 8:19:33 AM
Nari

ऐसे इस्तेमाल करें Baking Soda, चेहरे के साथ-साथ बालों में भी आएगी Shine

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 May, 2022 11:42 AM
ऐसे इस्तेमाल करें Baking Soda, चेहरे के साथ-साथ बालों में भी आएगी Shine

बेकिंग सोडा किचन में इस्तेमाल होने वाली एक अहम चीज है। लेकिन इसके और भी बहुत से फायदे हैं जिनके बारे में बहुत से कम लोग जानते होंगे। स्किन की देखभाल करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साइंटिफिक भाषा में इसे कार्बोनेट भी कहा जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टिरियल गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं...

कील-मुहांसों से मिलेगी राहत 

इसमें एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह पौषक तत्व आपकी त्वचा से कील-मुहांसे दूर करने में मदद करते हैं। आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर 5-10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। चेहरे में मौजूद कील, मुहांसे कम हो जाएंगे। 

PunjabKesari

त्वचा के डेड सैल्स से मिलेगी राहत 

बढ़ती उम्र का प्रभाव त्वचा पर भी पढ़ने लगता है। त्वचा रुखी होने के साथ-साथ डेड सैल्स भी खत्म होने लगते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप गुलाब जल में बेकिंग सोडा मिलाकर लगाएं। 15 मिनट के  बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें। डेड सैल्स के अलावा आप सनबर्न और टैनिंग से भी राहत पा सकते हैं। 

निखरती त्वचा के लिए 

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए भी आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर फेस पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की चमक भी बनी रहेगी। 

PunjabKesari

बाल होंगे मजबूत 

खराब खानपान के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप बालों में  बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किसी भी ऑयल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर हेयर मॉस्क तैयार कर लें और बालों में लगाएं। इससे बाल मजबूत भी होंगे और ऑयली बालों से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

नाखून को चमकाएं

आप हाथ और पैरों के नाखूनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बेकिंग सोडा पानी में डालकर एक घोल तैयार कर लें। रोज अपने नाखूनों को उसमें डिप करें। नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा और चमकने भी लगेंगे। 

PunjabKesari
 

Related News