22 JULMONDAY2024 5:57:09 AM
Nari

अष्टमी पर कर लें ये छोटे से उपाय, मां दुर्गा की बनी रहेगी परिवार पर कृपा

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Mar, 2023 12:38 PM
अष्टमी पर कर लें ये छोटे से उपाय, मां दुर्गा की बनी रहेगी परिवार पर कृपा

इन दिनों नवरात्रि का पावन अवसर चल रहा है। देवी दुर्गा के भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों का उपवास भी कर रहे हैं। कल आठवां नवरात्रि है जिसे अष्टमी कहते हैं। मान्यताओं के अनुसार, वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। इसके अलावा कलह-कलेश और बुरी नजर भी दूर होती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

कार्य में आ रही रुकावट होगी दूर 

मान्यताओं के अनुसार, अष्टमी के दिन मां दुर्गा के मंदिर में पान का बीड़ा अर्पित करें। इस पान में आप कत्था, गुलकंद, सौंफ, नारियल का भूरा, सुमन कतरी और लौंग का जोड़ा रखें। इसके बाद इसमें सुपारी और चूना भी डालें। इससे कार्य में आ रही रुकावट दूर होगी। 

PunjabKesari

समृद्धि के लिए 

घर में समृद्धि लाने के लिए आप मां के मंदिर में जाकर मूर्ति के सामे एक पान के पत्ते पर केसर, इत्र और घी के साथ स्वास्तिक बनाएं। इस स्वास्तिक पर कलावा लपेटकर एक सुपारी रखें। यह मां को अर्पित करें। इससे जीवन में समृद्धि का वास होगा। 

मां दुर्गा को अर्पित करें कमल का फूल 

मान्यताओं के अनुसार, महाअष्टमी वाले दिन मां दुर्गा के चरणों में 8 कमल के फूल अर्पित करने चाहिए। इससे आपकी हर मनोकामना पूरी होगी और विशेष लाभ के संयोग भी बनेंगे। 

PunjabKesari

सप्तशाती का पाठ करें 

नवरात्रि के नौ दिनों में दुर्गा सप्तशती का पाठ करना बहुत ही शुभ माना जाता है। यदि आप शुरुआती नवरात्रि में पाठ नहीं कर पाए तो महाअष्टमी के दिन करें। इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा। 

करवाएं हवन 

नवरात्रि के दिन दुकान, ऑफिस में हवन करवाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे घर के सदस्यों पर आने वाली मुसीबतें दूर होती हैं। 

PunjabKesari

मां को अर्पित करें सोलह श्रृंगार 

महाअष्टमी वाले दिन देवी को मंदिर में सोलह श्रृंगार करना भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। मान्यताों के अनुसार, इससे जीवन की मुसीबतें दूर होती है घर के सदस्यों में भी प्यार बढ़ता है। 

 

Related News