03 MAYFRIDAY2024 4:13:46 PM
Nari

36 साल तक इस शख्स के पेट में रहे जुड़वा बच्चे, प्रेग्नेंट आदमी कहकर बुलाते थे लोग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Jun, 2023 11:17 AM
36 साल तक इस शख्स के पेट में रहे जुड़वा बच्चे, प्रेग्नेंट आदमी कहकर बुलाते थे लोग

लंबे समय से इंसानों के मन में ये सवाल उठता रहा है कि क्या लिंग बदलकर पुरुष बच्चा पैदा कर सकता है? वैसे तो यह नामुमिकन लगता है, लेकिन नागपुर का एक मामला जानकर आपको बेहद हैरानी हो सकती है। यहां 36 साल के आदमी के पेट में एक नहीं बल्कि दो बच्चे थे । उसके बड़े हुए पेट को डॉक्टर  ट्यूमर समझ रहे थे लेकिन मामला तो कुछ और ही निकला।

PunjabKesari
वैसे तो यह मामला 24 साल पुराना है, लेकिन एक बार फिर चर्चा में बना हुआ है। इस आदमी का पेट इतना फूल गया कि लोग उसे प्रेग्नेंट आदमी कहकर बुलाते थे। नागपुर के रहने वाले एक शख्स संजू भगत को इस दौरान काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा था। दरअसल उस इंसान का बचपन तो ठीक तरह से निकला लेकिन 20 साल के बाद उसका  पेट फूलने लगा।

PunjabKesari
उसके पेट को देखकर लोग उसे  प्रेग्नेंट आदमी कहकर बुलाने लगे थे। वक्त के साथ जब संजू का पेट इतना फूल गया कि परिवार वालों को इसकी चिंता होनी लगी और इसका ईलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास गए। पहले तो डॉक्टरों को यही लगा कि पेट ट्यूमर की वजह से फूला है। ऑपरेशन के दाैरान पता चला कि पेट में कोई ट्यूमर नहीं, बल्कि जुड़वा बच्चे थे। डॉक्टर यह देखकर हैरान रह गए थे। 

PunjabKesari

संजू का इलाज करने वाले डॉ. अजय मेहता ने बताया था कि जब उन्होंने पेट में हाथ डाला तो उसमें कई सारी हड्डियां थीं। पहले एक पैर बाहर आया, फिर दूसरा, बाल, हाथ, जबड़े और कई हिस्से बाहर आते गए। ये सब देखकर डॉक्टर डर गए। ऑपरेशन करने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि संजू के पेट में जुड़वा बच्चे थे, जो विकसित होने से पहले ही मर गए थे। संभवत यह बच्चे तब पेट में आए होंगे, जब वह अपनी मां के गर्भ में था। डॉक्टर ने इस प्रेग्नेंसी को वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम कहा था, जिसमें बच्चे तो पेट में ही मर गए लेकिन खत्म नहीं हो सके।

 

क्या है वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम

वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम में जुड़वा या ज्‍यादा बच्‍चे होने पर, एक बच्‍चा गर्भ में ही मर जाता है। इसकी वजह से एक भ्रूण गायब हो जाता है या दूसरा बच्‍चा, मल्‍टीपल, प्‍लेसेंटा इसे आंशिक या पूर्ण रूप से सोख लेता है।  रिसर्च का कहना है कि जुड़वा बच्‍चों की प्रेग्‍नेंसी में 36 पर्सेंट और मल्‍टीपल प्रेग्‍नेंसी में आधे मामले वैनिशिंग ट्विन प्रेग्‍नेंसी के होते हैं। हालांकि, इस सिंड्रोम के ज्‍यादातर लक्षण नॉर्मल मिसकैरेज जैसे ही होते हैं। 
 

Related News