18 APRSUNDAY2021 6:27:16 AM
Nari

हल्दी के 3 हेयरपैक, सर्दियों में बाल नहीं होंगे ड्राई और झड़ना भी होगा बंद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Dec, 2020 12:20 PM
हल्दी के 3 हेयरपैक, सर्दियों में बाल नहीं होंगे ड्राई और झड़ना भी होगा बंद

इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाओं का असर सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है। इसके कारण बाल फ्रिजी, कमजोर और ड्राई हो जाते हैं। हालांकि बाजार में इसके लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे लेकिन आप होममेड तरीके से भी इन समस्याओं की छुट्टी कर सकती हैं। यहां हम आपको हल्दी से बने कुछ पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ आपको सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करेंगे बल्कि इससे बालों का झड़ना भी कम होगा।

क्यों फायदेमंद है हल्दी?

1. एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी सिर्फ सेहत ही नहीं बालों के भी किसी औषधी से कम नहीं है। हल्दी पैक लगाने से स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन बड़ता है, जिससे बालों पर काफी असर पड़ता है।
2. इसके अलावा इससे डैंड्रफ और फंगल इंफैक्शन का खतरा भी कम होता है क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा हल्‍दी पैक बालों का रंग गहरा करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं हल्दी पैक बनाने का तरीका...
दही, अंडा और हल्‍दी हेयर पैक

इसके लिए 2 टेबलस्पून हल्दी में 2 एग व्हाइट, 2 टेबलस्पून दही मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार यह हेयर पैक लगाने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

दूध, हल्‍दी, एलोवेरा हेयर पैक

4 टेबलस्पून हल्दी में टेबलस्पून एलोवेरा जेल और 1/2 कप दूध को अच्छी तरह मिक्स करें। इसे स्कैल्प से बालों की जड़ों तक 30 मिनट तक लगाएं। फिर ताजे पानी व माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में एक बार यह पैक लगाने से भी फायदा होगा।

नारियल हल्‍दी हेयर पैक 

2 टेबलस्पून हल्दी में 4 टेबलस्पून नारियल तेल मिलाकर गर्म कर लें। फिर इसे गुनगुना करके बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाएं।

PunjabKesari

Related News