20 MAYMONDAY2024 8:43:35 AM
Nari

सही दिशा पर होना चाहिए तुलसी का पौधा, जानें वास्तु के अनुसार ये खास नियम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 May, 2024 12:26 PM
सही दिशा पर होना चाहिए तुलसी का पौधा, जानें वास्तु के अनुसार ये खास नियम

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व बताया गया है। इसे सनातन धर्म में मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। कहते हैं की तुलसी के पौधे को घर में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है। ज्यादातर लोगों ने अपने घर पर जरूर इस पौधे को लगाया हुआ है लेकिन जानें अंजाने में वह कई बार इससे जुडी कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जैसे की दीपक जलते समय या फिर पूजा करते समय। ये गलतियों का हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आपने तुलसी का पौधा लगाया हुआ है या फिर लगाने जा रहें है तो कुछ खास नियम हैं जिनका आपको जरूर पालन करना चाहिए। इन्हीं नियमों के बारे में चलिए हम अब जानते हैं। 

घर में तुलसी के पौधे को लगाने के नियम
हरा-भरा रहना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लगा तुलसी का पौधा हमेशा हरा-भरा रहना चाहिए क्योंकि ये धन-वैभव का प्रतीक माना गया है। अगर ये सूख जाए तो अशुभ माना जाता है। इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत जरुरी है,ताकि घर में शुभता बनी रहे।

PunjabKesari

सही दिशा में रखें पौधा 

तुलसी का सही दिशा में होना बहुत जरूरी है। तुलसी के पौधे को घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में लगाना चाहिए। 

सूख जाए पौधा तो उसे हटा दें 

अगर आपके भी घर में लगा तुलसी का पौधा सूख चुका है तो ऐसे में उसे वहां से हटा दें और किसी साफ नदी में प्रवाह दें। सूख चुकी तुलसी को घर में अधिक समय तक न रखें।

तुलसी का सीधा संबंध ग्रहों से 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी का सीधा संबंध ग्रहों से भी है, घर में तुलसी का पौधा लगाने से पहले एक बार किसी अच्छे ज्योतिष से परामर्श जरुर लें । क्योंकि जिन लोगों का बुध ग्रह धन से संबंध रखता है, अगर वो लोग तुलसी के पौधे को छत पर रखते है तो उन्हें आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

PunjabKesari

रविवार और एकादशी पर जल न चढ़ाएं 

रविवार और एकादशी के दिन भूलकर भी तुलसी में जल नहीं देना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी अप्रसन्न होती है। 

तुलसी से जुड़े कुछ उपाय 

PunjabKesari

पौधे पर कलावा बांधे 

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का माना जाता है। वास्तु के अनुसार, अगर गुरुवार को तुलसी के पौधे पर एक छोटा सा कलावा बांध दिया जाए तो भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

शुक्रवार के दिन कच्चा दूध चढ़ाएं 

शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है।

  

Related News