05 MAYSUNDAY2024 12:58:59 AM
Nari

इस Republic Day कुछ हेल्दी हो जाए, इन 'लो कैलोरी मिठाइयों' के साथ करें सेलिब्रेट

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Jan, 2024 10:46 AM
इस Republic Day कुछ हेल्दी हो जाए, इन 'लो कैलोरी मिठाइयों' के साथ करें सेलिब्रेट

आज गणतंत्र दिवस के मौके पर सब सेलिब्रेट करने के मूड में हैं। खुशी के ऐसे मौके पर मुंह मीठा करना तो बनता है। हालांकि इसके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने का डर रहता है, इसलिए कई सारे फिटनेस फ्रीक लोग किसी खास दिन भी मिठाई खाने से परहेज करते हैं। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप भी कुछ गिल्ट फ्री होकर नीचे बताए गए कुछ options ट्राई कर सकती हैं।

दलिया खीर

अगर आप लो कैलोरी मिठाइयों का सेवन करना चाहती हैं तो दलिए की खीर का सेवन करें। इससे आपकी सेहत को फायदा ही होगा। चीनी की जगह आप इसमें शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

ओट्स लड्डू

ओट्स के लड्डू सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आप घी, गुड़ और सूखे मेवे डाल सकते हैं। इस मिठाई को आप वेट गेन की चिंता किए बिना खाएं।

PunjabKesari

लौकी का हलवा

लौकी की सब्जी का नाम तो सब ने सुन ही रखा होगा। किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है, लेकिन यकीन मानिए लौकी का हलवा बहुत टेस्टी होता है और हेल्दी भी। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। ऐसे में आप गुड़ या शहद से बने लौकी के हलवे या बर्फी को गिल्ट फ्री होकर खा सकते हैं।

PunjabKesari

पनीर की खीर

पनीर की सब्जी तो वैसे कई आपने खाई होगी, पर क्या कभी पनीर की खीर खाई है? अगर नहीं तो आप शहद या गुड़ से बनी पनीर की खीर खा सकते हैं। ये कम कैलोरी वाला शानदार डेजर्ट है।

PunjabKesari

डार्क चॉकलेट ब्राउनी

डार्क ब्राउनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में डार्क चॉकलेट ब्राउनी आपके स्वास्थ्य के साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

छेना

छेना कम कैलोरी वाली बहुत ही टेस्टी मिठाई होती है। इसमें भी चीनी की मात्रा बहुत कम होती है। हालांकि आपको इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

PunjabKesari
 
इन मिठाइयों से आपको क्रेविंग से छुटकारा भी मिल जाएगा और आपकी सेहत पर भी इससे बुरा असर भी नहीं पड़ेगा।

Related News