27 APRSATURDAY2024 2:09:30 PM
Nari

चावल के पानी के साथ डालें खाने में अलग Flavor, इन स्मार्ट ट्रिक्स के साथ करें इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Oct, 2023 03:07 PM
चावल के पानी के साथ डालें खाने में अलग Flavor, इन स्मार्ट ट्रिक्स के साथ करें इस्तेमाल

कुछ लोग घरों में रोज चावल बनाते हैं। ऐसे में महिलाएं चावल के दौरान निकलने वाला पानी निकालकर फेंक देती हैं। लेकिन इसे फेंकने की जगह आप कई चीजों में इस्तेमाल कर सकती हैं। दाल का स्वाद बढ़ाने से लेकर ग्रेवी को गाढ़ा बनाने में आप चावल का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा चावल के पानी से आप रोटी को भी एकदम क्रंची और टेस्टी बना सकती हैं। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप खाने का स्वाद बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में...

गाढ़ी ग्रेवी 

यदि आपकी ग्रेवी बनाते समय पतली हो जाती है आप चावल का पानी डालकर उसे ठीक कर सकती हैं। पानी की जगह आप ग्रेवी में चावल का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे ग्रेवी भी गाढ़ी होगी और इसमें स्वाद भी दौगुणा आएगा। 

PunjabKesari

क्रंची रोटी 

आपने गेंहू, बेसन या चावल के आटे की रोटी खाई होगी लेकिन आप चावल के पानी से गूंथे हुए आटे की रोटी बनाकर भी खा सकते हैं। आटा गूंथने के दौरान चावल के पानी का इस्तेमाल करके आप रोटी का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इससे आटा भी एकदम सॉफ्ट बनेगा और रोटी का स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

दाल में लाएं एक्स्ट्रा स्वाद 

अगर आप चाहते हैं कि दाल में स्वाद डबल आए तो चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई महिलाएं दाल को पकाने के बाद उसे पतला करने के लिए गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं। गर्म पानी की जगह आप स्वाद बढ़ाने के लिए दाल का पानी मिला सकते हैं। इससे यह गाढ़ी भी बनेगी और स्वाद भी बढ़ेगा।

PunjabKesari

किस तरह करें इस्तेमाल? 

चावल के पानी को थाली में निकाल लें। इसके बाद इसमें गर्म पके हुए चावल डालें इसके बाद चावलों में नमक और दही मिलाएं। अब इसे मिलाते हुए आम के अचार के मसाले या फिर सब्जी के ग्रेवी के साथ आप इसका स्वाद ले सकते हैं।

PunjabKesari

Related News