08 SEPSUNDAY2024 6:38:57 AM
Nari

Winters में बच्चों के साथ घूमने से पहले जान ले ये बातें, वरना ट्रिप हो जाएगी बरबाद

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Jan, 2024 01:30 PM
Winters में बच्चों के साथ घूमने से पहले जान ले ये बातें, वरना ट्रिप हो जाएगी बरबाद

कई लोग नए साल के पहले महीने में बर्फ- बारी का मजा लेने के लिए पहाड़ों में घूमने जाते हैं। हालांकि अगर आप पूरे परिवार और बच्चों के साथ जा रही हैं तो खास ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है तो तेज सर्द हवाओं का असर सबसे पहले उनपर ही पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस कड़ाके की ठंड में बच्चों के साथ घूमने निकल रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है...

मौसम की लें जानकारी

बच्चों के साथ घूमने जा रहे हैं तो सबसे पहले मौसम के बारे में जानकारी ले लीजिए। सर्दियों के मौसम में कई जगह अचानक ही बारिश होने लगती है। ज्यादातर हिल स्टेशन या किसी अन्य जगहों में जाने से पहले वहां की मौसम की जानकारी जरूर ले लें। कम से कम अगले 3-4 दिनों तक मौसम की जानकारी ले लें।

गर्म कपड़े करें पैक

हिल स्टेशन घूमने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको गर्म कपड़े पैक करने की जरूरत है। इसमें स्वेटर, वूलन जैकेट, वूलन टोपी, दस्ताने और रेन कोट भी शामिल करें। इसके अलावा स्कार्फ, मफलर, जूते और 2-3 जुराबें जरूर पैक करें।

PunjabKesari

थर्मल फ्लास्क भी रखें साथ

सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन पर नॉर्मल पानी मिलना मुश्किल होता है। ऐसे में ट्रिप को आसान बनाने के लिए साथ में थर्मल फ्लास्क जरूर रखें।

PunjabKesari

फर्स्ट एड बॉक्स भी करें पैक

अगर आप भी सर्दियों में हिल स्टेशन घूमने जाने के दौरान बच्चे को सर्दी- जुकाम आदि से दूर रहना चाहते हैं, तो फर्स्ट एड बॉक्स जरूर पैक करें। फर्स्ट एड बॉक्स में खांसी, सर्दी- जुकाम, बुखार, उल्टी और दर्द आदि की दवाएं पैक कर लें। इसके अलावा कटने- फटने की दवाइयां भी रख लें।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

- सर्दियों में बच्चों के संग 2-3 दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो टिकट पहले ही बुक कर लें।

- साथ ही होटल आदि की बुकिंग भी पहले से कर लें।

- सफर में बच्चों के लिए स्नैक्स और फल आदि भी पैक कर लें।

Related News