04 DECSATURDAY2021 1:00:33 PM
Life Style

इंडिया की Top Model भीख मांगने पर हो गई मजबूर...पैसे के लिए नौकरानी भी बनी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Nov, 2021 03:29 PM

सुशांत सिंह राजपूत का केस हो या आर्यन खान का, एनसीबी इन दोनों ही मामलों में जुड़े ड्रग्स एंगल को बारीकी से खंगाल रही है। बहुत से स्टार्स इन मामलों में पुलिस के शिकंजे में भी आए हैं। बॉलीवुड में ड्रग्स से जुड़े मामले आए दिन सुनने को मिलते हैं। फिल्म नगरी में ऐसे बहुत सारे नाम है जो सिर्फ ड्रग्स के चलते अपने बुलंदियों पर पहुंचे करियर को बर्बाद कर बैठे हैं। कइयों ने तो अपनी जिंदगी से भी हाथ धो दिया। ऐसा ही हाल हुआ था बी-टाउन की टॉप मॉडल का... उस टॉप मॉडल का नाम गीतांजलि नागपाल था जो कभी फेमस मॉडल थी लेकिन जिंदगी में एक ऐसा टाइम भी आया जब वह दिल्ली की सड़कों पर भीख मांगती भी नजर आई थी...

PunjabKesari

चलिए आज के इस पैकेज में आपको इसी मॉडल के बुलंदियों पर पहुंचने से लेकर सड़क पर भीख मांगने तक का सफर बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो गीतांजलि इस तरह की जिंदगी जीने पर मजबूर हो गई थी।

90 की कॉलेज गोइंग गर्ल कब बॉलीवुड की टॉप मॉडल बन गई उन्हें खुद भी नहीं पता चला। हरियाणा के हिसार से ताल्लुक रखने वालीं गीतांजलि एक नेवी अफसर की बेटी थी और मां हाउस वाइफ। गीता की शुरुआती पढ़ाई बैंगलौर के Mount Carmel हुई। इसके बाद दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएशन किया। उन्होंने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी किया था।

इंडिया की Top Model भीख मांगने पर हो गई मजबूर

वह खूबसूरत थी और उसी के चलते उन्हें दिल्ली में मॉडलिंग के अच्छे ऑफर मिलने लगे और इसी ऑफर के चलते उनकी एंट्री मुंबई में भी होने लगी। फिल्म तुम बिन की एक्ट्रेस संदली सिन्हा उनकी कॉलेज फ्रैंड थी और उनकी रुममेट भी। संदली भी अपने कॉलेज दिनों में मॉडलिंग में थी और वह फिल्म तुम बिन की तैयारी भी कर रही थी हालांकि गीतांजलि को भी ऑफर मिलते रहे लेकिन वह मॉडलिंग में ही खुश थी। गीतांजलि ने पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन के साथ रैंप वॉक की थी, उसके बाद वह लगातार सुर्खियों में रहने लगी।

PunjabKesari

साल 1996-97 के बीच गीतांजलि का कई बड़े ब्रांड्स के साथ टाईअप था और वह एक नामी मॉडल बन चुकी थीं लेकिन कहते हैं ना कि ये फील्ड ही ऐसा है जहां ना चाहते हुए भी लाइफ स्ट्रेस से भर जाती है। फिर वो काम का प्रैशर हो या कॉम्पीटिशन। इस स्ट्रेस को दूर करने के लिए शराब सिगरेट आदि का सेवन इनकी लाइफ में आम होने लगता है। पहले पहल तो ठीक था गीतांजलि अपने काम को लेकर बेहद प्रोफेशनल दी थी लेकिन बाद में उनकी कंपनी कहे या कुछ और वह इस जाल में फंसती गई। 

खुद की एक गलती ने सबकुछ छीन लिया

इस दौरान वह अपने फ्रैंड्स के साथ पार्टीज करती और इन चीजों का सेवन करती। उनकी मुलाकात जर्मन लड़के से भी हुई, जिससे उन्होंने अपनी फैमिली के खिलाफ जाकर शादी की। इस शादी से गीतांजलि को एक बेटा हुआ जिसका नाम अर्थर था लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाई। दोनों में लड़ाई-झगड़े होने लगे फिर एक दिन पति गीतांजलि को छोड़कर चला गया और साथ ही में अपने बेटे को भी ले गया। खबरों की माने तो वह बेटे के साथ जर्मनी में ही रहते है। रिश्ते टूटने का गम कहे या अकेलापन गीतांजलि की ये लत बढ़ती गई। गीतांजलि काम से ज्यादा इन्ही पार्टीज में व्यस्त रहने लगी। गोवा में पार्टीज करने गई गीतांजलि की मुलाकात वहां एक ब्रिटिश लड़के से हुई दोनों के बीच प्यार हुआ और फिर मॉडल सब कुछ छोड़ छाड़ कर बिट्रिश ब्वॉयफ्रेंड के साथ दिल्ली के एक सस्ते गेस्टहाउस में रहने लगीं लेकिन वो दोस्त भी ज्यादा देर साथ नहीं टिका और छोड़कर चला गया। ये वो समय था जब गीतांजलि के पास ना परिवार, ना पैसा और ना ही कोई काम ..नशे की लत उनके सिर चढ़ बोल रही थी।

पैसे के लिए नौकरानी भी बनी और वेश्या भी

एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद कहा कि उन्होंने पैसे के लिए वेश्यावृति भी की और लोगों के घरों में बाई का काम भी। इस पैसे से ही वो अपने नशे की लत को पूरा करती थी। 

PunjabKesari

साल 2007 में गीतांजलि, दिल्ली के हौज खास विलेज में रहती थी और वहीं उन्हें भीख मांगते देखा गया लेकिन हालात इतने बिगड़ चुके थे कि वह कभी मंदिर कभी पार्क तो कभी सड़क पर रातें गुजारने पर बेबस हो गई थीं। इसी दौरान एक फेमस फोटोग्राफर ने मॉडल को देखा और वह पहचान गया कि वो गीतांजलि हैं, उन्हें देखकर फोटोग्राफर ने उनसे फोटो पोज देने को कहा तो गीतांजलि अपनी टी-शर्ट को कंधे तक नीचे कर पोज देने लगी। इस बात से उन्हें पूरी तरह कंफर्म हो गया कि वो मॉडल ही है। 

ऐसा हाल देखकर हर कोई रह गया दंग

फोटोग्राफर ने पुलिस को सूचना दी और वो उन्हें थाने ले गई। अगले दिन गीतांजलि की खबरें सुर्खियों में थी। काली ट्यूब टॉप स्कर्ट और उलझे हुए बाल...हर कोई मॉडल को देखते रह गया। मीडिया का मेला लग गया..सभी के मन में एक ही सवाल की एक सक्सेसफुल मॉडल की ऐसी हालत कैसे?

वुमन कमीशन गीतांजलि को अपने साथ ले गई ताकि उनका इलाज करवाया जा सके। लगभग एक साथ तक उनका इलाज चला इस दौरान उनके पति ने गीतांजलि से मिलने की कोशिश की और अपने साथ ले जाने की लेकिन वो अपने पति के साथ नहीं जाना चाहती थी। गीतांजलि ने कुछ समय ठीक होने के बाद अपनी मां के साथ हरिद्वार में भी बिताया।

PunjabKesari

नशे में डूबी एक फेमस मॉडल का दर्दभरा अंत

कहा जाता है कि साल 2008 में आई निर्देशक मधुर भंडारकर की फिल्म 'फैशन' में एक्ट्रेस कंगना रणौत का किरदार गीतांजलि नागपाल से प्रेरित था। उनकी पूरी जिंदगी को इस फिल्म में दिखाया गया है हालांकि डायरेक्टर ने इस बात को कभी स्वीकारा नहीं। खबरों की मानें तो उसी साल गीताजंलि ने दुनिया को अलविदा कहा था।

एक टेलेंट से भरा हंसता खेलता चेहरा एक गंदी लत ने बर्बाद कर दिया। ये कहानी सिर्फ गीतांजलि नागपाल की नहीं है बल्कि और भी बहुत से लोग होंगे जिन्होंने इस गंदी लत के चलते अपना करियर गंवा दिया जहां तक अपनी जान भी। बहुत सी जिंदगी बेवक्त खुद को खो देती हैं। 

Related News