17 JULWEDNESDAY2024 11:41:37 PM
Nari

शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देता है तंबाकू, ये है लत छुड़वाने के घरेलू उपाय

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 31 May, 2023 11:03 AM
शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देता है तंबाकू, ये है लत छुड़वाने के घरेलू उपाय

तंबाकू का सेवन करने वाले अपनी जान को खुद ही जोखिम में डाल रहे है। बता दें कि जो लोग तंबाकू का नियमित रूप से सेवन करने करते हैं उसमें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। जिसका बुरा असर उनकी मर्दानगी पर पड़ता है और उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ भी खराब हो जाती हो। इसलिए अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाए रखना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन जल्द से जल्द ही छोड़ दें। तो चलिए जानते है तंबाकू की लत छुड़वाने के घरेलू उपाय।

PunjabKesari

ये है लत छुड़वाने के घरेलू उपाय

1 तंबाकू की लत है तो आप रोजाना बारीक सौंफ के साथ मिश्री के दाने मिलाकर धीरे-धीरे चूसें या चबाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही फायदा होगा।
2 अजवाइन साफ कर नींबू के रस व काले नमक में दो दिन तक भींगने दें। इसे छांव में सुखाकर रख लें। इसे मुंह में रखकर चूसते रहें।
3 छोटी हरड़ को नींबू के रस व सेंधा नमक के घोल में दो दिन तक फूलने दें। इसे निकाल छांव में सुखाकर शीशी में भर लें और इसे चूसते रहें। जब यह नरम हो जाएं तो इसे चबा लें।
4 सर्दी के मौसम में तंबाकू खाने की इच्छा होने पर हिना की खुशबू का फोहा सूंघें।
5 ध्यान रहे तंबाकू खाने की आदत को एकदम से न छोड़े, इस लत को धीरे-धीरे ही छोड़ें।

PunjabKesari

तंबाकू हृदय रोग आपको मुफ्त में दे देगा

तंबाकू का सेवन करने वालों की बात करें तो हर पांचवां व्यक्ति तंबाकू का सेवन करने के कारण हृदय रोग से जरूर पीड़ित होता है और उसके कारण उसकी मौत भी हो जाती है। इसलिए जो लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं, वे इस बात से बिल्कुल वाकिफ हो जाएं कि जल्द ही तंबाकू हृदय रोग आपको मुफ्त में दे देगा। ऐसा कई बार देखा गया है कि कई दोस्त जिन्हें तंबाकू खाने की लत होती है वह अपने साथ वाले को भी इसकी लत लगा देते है। लेकिन आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आपका कोई दोस्त तंबाकू खाने की ऑफर भी करता है तो उसे साफ- साफ मना कर देना चाहिए। अगर आपको इसे खाने का ज्यादा ही मन हो तो आप सौंफ या इलायची का सेवन करें।

 

 


 

 

 

 

 

Related News