09 FEBTHURSDAY2023 8:59:48 AM
Nari

बालों में ऐसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, चुटकियों में होगें घने और शाइनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Jan, 2023 11:48 AM
बालों में ऐसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, चुटकियों में होगें घने और शाइनी

जिस तरह दूध को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है, उसी तरह त्वचा और बालों की देखभाल में भी दूध का खास इस्तेमाल होता है। कच्चा दूध बालों में लगाना से नेचुरली बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इससे बाल घने होते हैं क्योंकि ये एंटी-हिस्टामाइन होने के कारण बालों पर इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते। कच्चे दूध को बालों में लगाने से स्कैलप्स में ब्लैक-पिगमेंट सेल्स की कमी नहीं होती, जिससे बालों में सफेदी समय से पहले नहीं आती। ये बालों को लंबे समय तक काला और शाइनिंग बनाने में मदद करता है। तो आईए जानते हैं बालों पर कच्चा दूध इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में...

PunjabKesari

ड्राइनेस दूर करने के लिए

बालों की ड्राइनेस दूर करने के लिए आप बालों पर डायरेक्ट कच्चा दूध अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे दूध को कटोरी में लेकर स्कैल्प से बालों के एंड्स तक लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को शैपूं से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को ट्राई करें।

PunjabKesari

कंडीनशर में मिक्स करें दूध

बालों को सिल्की बनाने के लिए कंडीशनर में कच्चा दूध मिलाकर लगाना भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए कंडीशनर में दूध मिक्स करें और बालों पर लगाकर 3 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी नजर आएंगे।

शहद के साथ कच्चा दूध

शहद और कच्चे दूध का मिक्सचर भी बालों के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट साबित हो सकता है। इसके लिए शहद में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से बाल धो लें, इससे न सिर्फ आपके बालों का रुखापन कम हो जाएगा बल्कि बालों की ग्रोथ में भी तेजी आएगी।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल के साथ कच्चे दूध का करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई बालों को ड्राइनेस और डैंड्रफ फ्री रखने में मदद करता है। ऐसे में एलोवेरा जेल के साथ 3 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर बालों पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें।

Related News