17 MAYFRIDAY2024 8:55:16 AM
Nari

Monsoon में फ्रिज में गूंथ कर रख रहे हैं आटा तो इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Jul, 2023 02:39 PM
Monsoon में फ्रिज में गूंथ कर रख रहे हैं आटा तो इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया को पनपने का ज्यादा चांस मिलता है क्योंकि environment में नमी होती है, और ऐसे में खाने की चीजों का भी बहुत सोच-समझकर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बैक्टीरिया के हवा में होने से इंफेक्शन का भी खतरा रहता है। खानपान औक लाइफस्टाइल में सावधानी नहीं बरतने से तबीयत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। कई सारे लोग आटा गूंध कर फ्रिज में भी रखते हैं जो कि चाहे-अनचाहे बीमारियों को न्योता देने के लिए काफी है। क्योंकि आटे में पहले से ही पानी होता है और ऊपर से मौसम में मौजूद नमी बैक्टीरिया पैदा कर सकती है। फिर चाहे भले ही आपने आटे को ठंडे तापमान में रखो हो...

PunjabKesari

हो सकती है एसिडिटी की समस्या

फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा खाने से गैस, एसिडिटी और कब्ज की दिक्कत होने लगती गै, जिसके चलते पनपने वाले बैक्टीरिया होते हैं। वैसे भी नमी में बैक्टीरिया तेजी ने पनप जाते हैं, जो कम तापमान पर भी आराम से रह लेते हैं। फ्रिज में रखा आटा ही नहीं बल्कि दूध, डेयर प्रोडक्ट और मांस भी इन बैक्टीरिया की वजह से जल्दी खराब हो जाते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें मानसून में फ्रिज में गूंथे आटे का इस्तेमाल

फ्रिज में गूंथा आटा रखना ही है तो इसे किसी चिकने सतह के बर्तन में रखें जिससे कि बर्तन के कोनों में गंदगी ना चिपकी हो। वहीं इस आटे को 24-48 घंटे में इस्तेमाल कर लें तो ही बेहतर है। यही नहीं, आटे को बहुत गीला ना गूंथे बल्कि कम पानी डालकर टाइट गूंथे। इससे आटा जल्दी खराब नहीं होगा।

 

Related News