27 APRSATURDAY2024 5:55:34 AM
Nari

Hair Care: 7 दिनों में बालों का झड़ना कम कर देंगे ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Dec, 2021 04:45 PM
Hair Care: 7 दिनों में बालों का झड़ना कम कर देंगे ये टिप्स

मौसम भले कोई भी हो बालों संबंधी समस्याएं होना आम बात है। खासतौर पर लड़कियों को हेयर फॉल की परेशानी सताती है। वहीं सर्दियों में तो यह समस्या और भी बढ़ने लगती हैं। वैसे तो इससे बचने के लिए बाजार में अलग-अलग हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर इनमें कैमिकल होने से बालों के डैमेज होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप हेयर फॉल की समस्या से राहत पा सकती है। इन टिप्स को अपनाने से आपको हफ्तेभर में असर नजर आएगा। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

स्कैल्प पर कंघी न करें

आमतौर पर हर कोई स्कैल्प से कंघी करता हैं। मगर इससे बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में टूटने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इससे बचने के लिए हमेशा बालों को बीच से पकड़कर नीचे से कंघी की मदद से सुलझाएं। ऐसा करने से आपके बाल कम झड़ेंगे और जल्दी ही सुलझ जाएंगे।

सोते वक्त ऐसे करें बालों की केयर

रात को सोने के लिए सिल्क मटीरियल तकिए कवर का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को स्मूथ सर्फेस मिलेगा। इसके साथ बाल डैमेज भी नहीं होंगे। ऐसे में आप हेयर फॉल से बचें रहेंगे।

बालों में तेल मसाज जरूरी

अक्सर लड़कियों को बालों की तेल मसाज पसंद नहीं होती है। वे तेल लगे बालों से कहीं बाहर जाने से कतराती हैं। मगर बालों की मजबूती व अच्छी ग्रोथ के तेल मसाज जरूरी होता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, काले, मुलायम व शाइनी होते हैं। अगर आपको तेल लगाना पसंद नहीं हैं तो आप इसे रात को लगाकर सो सकती है। इसके बाद अगली सुबह बालों को शैंपू कर लें।

ऑयली बालों पर कंडीशनर लागने से बचें

अगर आप ऑयली बालों पर कंडीशनर लगाती हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इससे हेयर फॉल होने का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा आप हफ्ते में 1-2 बार शैंपू के बाद कंडीशनर कर सकते हैं। इससे बाल झड़ने से स्कैल्प पर बने पैच भी ठीक होने में मदद मिलती है।

Related News