27 APRSATURDAY2024 7:19:35 AM
Nari

Deepika Padukone की तरह 35 के बाद कर रही हैं Pregnancy प्लान तो इन बातों पर करें गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Mar, 2024 05:09 PM
Deepika Padukone की तरह 35 के बाद कर रही हैं Pregnancy प्लान तो इन बातों पर करें गौर

हाल ही में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने गुड न्यज शेयर की थी। सिंतबर में वो अपने घर में नन्हें मेहमान का स्वागत करेंगी। बता दें दीपिका 38 साल हैं और इस उम्र में महिलाओं का प्रेग्नेंट होना थोड़ा मुश्किल होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 18 से 28 साल की उम्र में महिलाएं आसानी से प्रेग्नेंट हो सकती हैं, हालांकि 35 के बाद उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 35 के बाद उन्हें इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती हैं। लेकिन आजकल महिलाएं बहुत ज्यादा महत्वाकांक्षी हो गई हैं। करियर बनाने के चक्कर में वो देर से शादी और प्रेग्नेंसी प्लान कर रहती हैं। ऐसे में अगर आप भी दीपिका की तरह 35 के बाद प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो इन टिप्स पर गौर करें...

भरपूर नींद लें

वैसे तो भरपूर नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी है, लेकिन अगर आप 35 के बाद प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो खुद को पूरा आराम दें। भरपूर नींद लें। कम से कम 7 घंटों की नींद लें। एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कम नींद के चलते प्रेग्नेंसी में दिक्कतें आ सकती हैं और बच्चा कमजोर पैदा हो सकता है।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट लें

प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो डाइट पर ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों को खाने में शामिल करें। फोलिक एसिड वाले फूड्स जैसे पालक, बीन्स, दाल और सूरजमुखी के बीज को अपनी डाइट में शामिल करें। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज और मेडिटेशन को अपनी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बनाएं। अगर आपको एक्सरसाइज करने में आलस लगता है या फिर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो योग करें। इससे प्रेग्नेंसी के दौरान आने वाली मुश्किलों से आप बच जाएंगे।

सप्लीमेंट भी आएंगे काम

अपने डॉक्टर से सलाह लें। वो आपको सही डाइट बताएंगे और साथ में ऐसे सप्लीमेंट देंगे जिससे आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना बढ़ जाएगी।

PunjabKesari

नोट- 35 साल की उम्र के बाद  6 महीने तक ट्राई करने के बाद भी अगर आप प्रेग्नेंट नहीं होती हैं तो आपको डॉक्टर से कन्सल्ट करें। 

Related News