24 APRWEDNESDAY2024 7:40:33 PM
Nari

घर पर नहीं है प्याज-टमाटर तो इन Tricks से बनाएं ग्रेवी को गाढ़ी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Jan, 2023 06:14 PM
घर पर नहीं है प्याज-टमाटर तो इन Tricks से बनाएं ग्रेवी को गाढ़ी

क्या प्याज न होने के कारण आपकी ग्रेवी भी अच्छी नहीं बनती है। अपनी रेसिपी में बस थोड़ा आटा डाले लें, लेकिन ये कौन-सा आटा है,आईए जानते हैं। एक अच्छी ग्रेवी तभी बनती है जब आप उसमें खूब अच्छे से प्याज, टमाटर को मसालों के साथ तैयार करते हैं। अगर ग्रेवी का मसाला तैयार न हो पाए तो आप आटे की मदद से भी ग्रेवी को गाढ़ा बना सकते हैं। ऐसे कुछ तरह के आटे हैं, जिन्हें तैयार करके आप ग्रेवी को गाढ़ा कर सकेंगी...

मक्के का आटा

अगर आप भी ग्रेवी को गाढ़ा करना चाहती हैं तो एक छोटी कटोरी में 2 चम्मच मक्के का आटा और पानी डालकर घोल बना लें। इसे ग्रेवी में धीरे-धीरे डालें ताकि यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

PunjabKesari

सत्तू का आटा मिलाएं

ग्रेवी बहुत ज्यादा पतली बन गई है। कोई नहीं, आप  उसमें सत्तू का आटा भी मिला सकती हैं। इस आटे को आप पानी के साथ घोलकर डालें या पहले भून लें, यह आपकी मर्जी है। इस घोल को ग्रेवी में डालकर अच्छी तरह से भून लें और मसालों के साथ मिक्स कर दें।

गेहूं का आटा

आप ग्रेवी को तैयार करने के लिए उसमें थोड़ा गेहूं का आटा भी मिला सकती हैं। बस आटे को पहले थोड़ा सा ड्राई रोस्ट कर लें और फिर पानी में मिलाकर, धीरे-धीरे ग्रेवी में डालें।

PunjabKesari

टैपिओका आटा

कुछ लोग टैपिओका का उपयोग भीकरते हैं, इससे ग्रेवी में एक टेक्सचर और शाइन भी आता है। बिना प्याज और टमाटर वाली ग्रेवी बनाने के लिए यह अच्छा विकल्प है। आप इसके साथ थोड़ा कॉर्न स्टार्च भी मिला सकती हैं।

आलू का आटा

आलू का स्टार्च, ग्रेटेड उबले आलू के साथ ही आलू का आटा भी एक अच्छा विकल्प है। इससे भी ग्रेवी को गाढ़ा किया जा सकता है, लेकिन इसके साथ थोड़ी मलाई मिलाएं।

PunjabKesari


 

Related News