20 APRSATURDAY2024 2:26:15 PM
Nari

प्रेशर कुकर पर लगे जिद्दी दाग हो जाएंगे साफ, फॉलो करें ये Easy Steps

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Feb, 2024 02:59 PM
प्रेशर कुकर पर लगे जिद्दी दाग हो जाएंगे साफ, फॉलो करें ये Easy Steps

किचन में एक ऐसा बर्तन जरुर होता है जिसका इस्तेमाल रोज किया जाता है। इस बर्तन के बिना खाना बनता ही नहीं है। यह बर्तन है प्रेशर कुकर है। छोले बनाने से लेकर, दाल बनाने और आलू उबालने सभी के काम यही आता है। कुकर जितना इस्तेमाल होता है उतना मुश्किल ही इसे साफ करना हो जाता है। कुकर को डीप क्लीन करना खासतौर पर मुश्किल होता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप कुकर को आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

बेकिंग सोडा और नींबू 

मसालों के जिद्दी दाग लगने के कारण कुकर गंदा हो जाता है। ऐसे में इन दागों को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। कुकर में बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालें फिर इस मिश्रण के साथ कुकर को अच्छी तरह रगड़ लें। 5-10 मिनट के बाद स्पंज के साथ कुकर को साफ कर लें। 

PunjabKesari

सेब का सिरका 

प्रेशर कुकर को साफ करने के लिए आप सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। गंदे कुकर में सेब के सिरके की कुछ बूंदे डालकर स्पंज की मदद से रगड़ें। 5-10 मिनट बाद कुकर खुद ही साफ हो जाएगा। 

कुकर का ढक्कन साफ कैसे करें 

कुकर के ढक्कन को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सीटी निकालकर ढक्कन को गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर 5 मिनट के लिए रख दें। अब प्रेशर कुकर के ढक्कन में मौजूद रबर को गर्म पानी में 10 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें। 2-3 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद ढक्कन को बाहर निकालकर साफ कर लें। 

PunjabKesari

सेंधा नमक

गंदे प्रेशर कुकर को साफ करने के लिए सेंधा नमक आपके काम आ सकता है। कुकर में पानी भरकर उसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अच्छी तरह उबालें। इसके बाद साफ पानी से कुकर को धो लें। इस तरह कुकर बिल्कुल साफ हो जाएगा। 

सीटी करें साफ 

कुकर की सीटी को साफ करने के लिए इसे निकाल लें। फिर टूथपिक या किसी सुई के साथ इसे साफ करें। इससे अंदर फंसा खाना निकल जाएगा । 

PunjabKesari

Related News