29 APRMONDAY2024 2:35:14 AM
Nari

Kitchen Queen बनना है तो आपको भी पता होने चाहिए ये आसान हैक्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jan, 2024 02:36 PM
Kitchen Queen बनना है तो आपको भी पता होने चाहिए ये आसान हैक्स

पति-पत्नी मिलकर भले ही घर के सारे काम साथ में निपटाएं लेकिन आज भी किचन में ज्यादातर काम महिलाओं को ही करना पड़ता है। अपने घर की माताओं की ही ले लें। सुबह से लेकर शाम तक किचन के काम निपटाने में ही उनका सारा दिन निकल जाता है। वहीं कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो वर्किंग होती हैं। उन्हें घर के काम करने के साथ-साथ किचन के काम भी संभालने पड़ते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप किचन क्वीन बन सकती हैं। आइए जानते हैं....

नहीं खराब होंगे बिस्किट 

बिस्किट का पैकेट यदि खुला हो तो वह खराब हो जाता है। जरा सी नमी के कारण वह गलने लगते हैं। इतना ही नहीं वह अपना फ्लेवर भी खो देते हैं। ऐसे में उन्हें फेंकना पड़ता है। बिस्किट को खराब होने से बचाने के लिए इसे एक एयरटाइट डिब्बे में पहले 1-2 टिश्यू पेपर रखें। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच चीनी डालें और फिर बिस्किट का पैकेट रखें। अब इसमें ऊपर से थोड़ी चीनी डालें और डिब्बे को बंद करके रख दें। 

PunjabKesari

नहीं काला होगा आटा 

कुछ महिलाएं आटा गूंथकर रखती हैं और वह अगली सुबह तक काला हो जाता है। फ्रिज में रखने के बाद आटे में कालापन दिखने लगता है और यह फ्रेश नहीं रहता। ऐसे में महिलाएं उसे फेंक देती हैं। ऐसे में इसे खराब होने से बचाने के लिए इसमें चुटकी भर नमक डालें और फिर उसे ठंडे पानी से गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा गूंथने के लिए पानी बिल्कुल ठंडा होना चाहिए। इससे आपका आटा रात तक काला नहीं होगा। बस रोटी बनाने से पहले एक बार गूंथ लें। फिर रोटियां बिल्कुल अच्छी बनेंगी। 

सरसों के तेल का तीखापन होगा कम 

कई बार सरसों का तेल इतना तीखा होता है कि उसे गर्म करते ही आंखें जलने लगती हैं। ऐसे में इसका तीखापन दूर करने के लिए एक कड़ाही को गर्म करने के बाद उसमें सरसों का तेल डालें फिर इसमें 1/4 चम्मच नमक डालकर चलाएं। इससे सरसों का तीखापन और कच्चापन जल्दी खत्म होगा और आंखें भी नहीं जलेगी।

PunjabKesari

 इस तरह साफ करें बर्तन 

खाना बनाने के बाद सबसे मुश्किल काम बर्तन धोना होता है। इन्हें जल्दी धोने के लिए बर्तनों को साबुन के पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद उन्हें साबुन से स्क्रब करके रख लें। फिर एक साथ बर्तनों को पानी में से धोएं। 

PunjabKesari
 

Related News