27 APRSATURDAY2024 9:47:42 AM
Nari

'मेरा भाई तू मेरी जान है' इन खास तरीकों से बनाएं Bro के साथ रिलेशन स्ट्रॉन्ग

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Jun, 2023 11:59 AM
'मेरा भाई तू मेरी जान है' इन खास तरीकों से बनाएं Bro के साथ रिलेशन स्ट्रॉन्ग

भाई बहन का रिश्ता बहुत ही खास होता है दोनों एक-दूसरे से कितना ही क्यों न लड़ते हों लेकिन फिर भी दोनों में बहुत ही गहरा प्यार होता है। मम्मी पापा के सामने क्लास लगने पर दोनों एक-दूसरे की गलतियां छुपाते नजर आते हैं। वहीं अगर कोई बहन को कुछ कह दे तो भाई उसके स्पोर्ट में खड़ा हो जाता है। लेकिन कई बार कुछ गलतियां रिश्ते में दरार का कारण भी बन सकती हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप अपने भाई के साथ रिश्ता मजबूत कर सकते हैं....

न करें रोक टोक 

बहन चाहे छोटी हो या बड़ी अक्सर भाई उन्हें टोकते रहते हैं। भाई को अपनी बहन की चिंता होता है जिसके चलते वह उस पर बंदिशे लगाने लगते हैं। ज्यादा रोक टोक करने की आदत आपके रिश्ते में दरार भी पैदा कर सकती है। ऐसे में आप अपनी बहनों पर ज्यादा बंदिशें न लगाएं जरुरत से ज्यादा हस्तक्षेप परेशानी का कारण बन सकता है। अपनी बहन पर भरोसा रखें और उसे अपने अनुसार जिंदगी जीने दें। 

PunjabKesari

पसंद और नापसंद का रखें ध्यान 

भाई-बहन को एक-दूसरे की पसंद और नापसंद का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको अपने भाई की पसंद नहीं पता होगी तो आप दोनों में मनमुटाव हो सकता है। ऐसे में एक-दूसरी की पसंद के अनुसार, चीजें करें। जिस चीज में आपकी बहन को खुशी मिलती है वो जरुर करें। 

करें रिश्ते का सम्मान 

रिश्तों में सम्मान होना बहुत ही जरुरी है। भाई-बहन को भी एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए। बहन की जिम्मेदारी है कि वह अपने भाई को सम्मान दें और भाई का फर्ज है कि वह अपनी बहन की इच्छाओं और सम्मान को ठेस न पहुंचाए। दोनों को एक-दूसरे की बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। 

एक-दूसरे को दें तोहफा

अगर आपकी आपके भाई के साथ लड़ाई हो गई है तो आप उसे उसका फेवरेट गिफ्ट देकर बॉन्ड को और भी मजबूत बना सकते हैं। मूवी टिक्टस या ऐसी कोई चीज जो आपके भाई को बहुत ही अच्छी लगती है आप उसे तोहफे के तौर पर गिफ्ट कर सकते हैं। 

PunjabKesari

किसी के सामने न डांटे

लड़कों को बहुत ही जल्दी गुस्सा आता है जिसके चलते वह अपनी बहन को डांटने लगते हैं। कई बार तो भाई यह भी नहीं देखते की वह कोई पब्लिक प्लेस पर खड़े हैं। लेकिन पब्लिक प्लेस पर बहन को डांटने से वह गुस्सा हो सकती हैं। आपको चाहे कितना भी गुस्सा क्यों न हो लेकिन किसी के सामने बहन को ना ही डांटे। इससे आप दोनों का बॉन्ड कमजोर हो सकता है। 

PunjabKesari

रिलेशन में इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप बॉन्ड स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। 
 

Related News