23 APRTUESDAY2024 7:04:31 PM
Nari

नवजात को गोद में उठाने का यह है सही तरीका, नई मांएं रखें इन बातों का ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Apr, 2022 02:59 PM
नवजात को गोद में उठाने का यह है सही तरीका, नई मांएं रखें इन बातों का ध्यान

नवजात शिशु की देखभाल में काफी सावधानियां बरतनी पड़ती है। दरअसल, वे बेहद ही नाजुक होते हैं और उनका अपने शरीर पर कोई कंट्रोल नहीं होता है। ऐसे में बच्चे को गोद में पकड़ने के लिए सही पोज‍िशन मालूम होना बेहद जरूरी होता है। नहीं तो शिशु की गर्दन में अकड़न, हाथ-पैर में झटका लगने का खतरा हो सकता है। वैसे तो आप बच्चे को गोद में लेने के लिए शोल्‍डर, क्रैडल जैसी पोज‍िशन का सहारा ले सकते हैं। मगर आज हम आपको नवजात शिशु पकड़ने का सही तरीका व पोजिशन बताते हैं...

PunjabKesari

नवजात श‍िशु को पकड़ने का सही तरीका

. छोटे बच्चों को जल्दी ही इंफेक्शन हो जाती है। इसलिए उसे पकड़ने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ हो।

. नवजात शिशु का सिर बेहद नाजुक होता है। ऐसे में हाथ का सपोर्ट देते हुए उसके सिर को पकड़े।

. बच्चे को इसतरह पकड़े की उसका आपकी त्वचा के साथ संपर्क बनें। इससे उसे गर्माहट का एहसास होगा।

. अगर आपके हाथ में कोई सामान है या आप कोई काम कर रही हैं तो इस दौरान बच्चे को गोद में पकड़ने से बचे। नहीं तो उसे नुकसान हो सकता है।

. कई लोग बच्चे को गोद में लेकर जोर से हिलाते हैं। मगर ऐसा करने से बचना चाहिए। एक्सपर्ट अनुसार, नवजात को गोद में लेकर जोर-जोर से हिलाने पर  उसके द‍िमाग में ब्‍लीड‍िंग हो सकती है। इसलिए उसे जोर से और ज्‍यादा देर तक न ह‍िलाएं।     

. बच्चे को दूध पिलाने के लिए जमीन पर बैठे। फिर अपनी जांघों को जोड़कर नवजात को गोद में लिटाकर दूध पिलाएं। इससे वे अच्छे तरीके से दूध पी पाएगा।

स्‍तनपान के दौरान ऐसे पकड़े नवजात शिशु

बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाने दौरान तकिए का सहारा लेकर शिशु को गोद में लिटाएं। फिर अपना एक हाथ बच्चे के सिर के नीचे रखें। साथ ही नवजात को गर्माहट का एहसास दिलाने के लिए उसे खुद से चिपकाकर गोद में लेकर दूद पिलाएं।

PunjabKesari

नहलाते समय बच्‍चे को ऐसे कपड़ें

छोटे बच्चों का खुद पर कोई कंट्रोल नहीं होता है। इसलिए उसे अच्छे से पकड़कर ही नहलाएं। इससे पानी, साबुन आदि चीजों उसे कान, नाक, आंखों में नहीं जाएगी। आप शिशु को गोद में ऊपर की पोजिशन में रखकर नहलाएं। इससे आप उसे अच्छे से साबुन लगाकर नहला सकती हैं।

शोल्‍डर होल्‍ड

बच्चे को गोद में लेने के लिए आप शोल्डर होल्ड पोजिशन ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए बच्चे के सिर और पीठ के पीछे की ओर हाथ लगाकर रखें। उसके कंधे को ऊंचाई पर उठाते हुए सिर को अपने कंधे पर रखें। आपने एक हाथ को शिशु के सिर को पकड़ें और दूसरे हाथ से बच्चे के निचले शरीर को सहारा दें।

क्रेडल होल्ड

आप बच्चे को गोदी में उठाने के लिए शोल्‍डर होल्‍ड की जगह क्रेडल होल्ड का सहारा भी ले सकती हैं। इसके लिए अपनी एक बाजू से शिशु के स‍िर और गर्दन को सपोर्ट देने के ल‍िए नीचे रखें। अब धीरे से बच्चे के सिर को अपनी कोहनी पर रखें और हाथ से उसकी कमर को सहारा दें। इसके बाद दूसरे हाथ से शिशु के कुल्हों को सहारा देकर उसे अपने करीब लाएं। साथ ही उसकी गर्दन को पूरा सपोर्ट देकर इस आराम वाली पोजिशन में शिशु को सुला लें।

 

 

 

Related News