20 APRSATURDAY2024 2:29:24 PM
Nari

Kitchen Hacks:  होली पर बनाने वाले हैं गुजिया तो ऐसे करें असली मावे की पहचान

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Mar, 2023 04:37 PM
Kitchen Hacks:  होली पर बनाने वाले हैं गुजिया तो ऐसे करें असली मावे की पहचान

होली आने में कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में मिठाईयों की डिमांड भी बढ़ने लगेगी। खासकर मिठाईयों की बढ़ती मांग के कारण दुकानदार इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले खोए में मिलावट करना शुरु कर देते हैं। लेकिन मिलावटी मावा आपकी सेहत को खराब कर सकता है। ऐसे में अगर आप भी बाजार से मावा या गुझिया खरीदकर ला रहे हैं तो खाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें। इन बातों के जरिए आप नकली खोए की पहचान आसानी से कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को भी बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

 चीनी डालकर देखें 

असली मावा पहचानने के लिए आप सबसे पहले मावे में थोड़ी सी चीनी डालकर गर्म करें। यदि चीनी डालने के बाद मावा पानी छोड़ रहा है तो इसका अर्थ है कि यह नकली है। ऐसे में इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

PunjabKesari

चखकर देखें स्वाद 

असली मावा की पहचान आप चखकर भी देख सकते हैं। यदि मावा असली होगा तो मुंह में नहीं चिपकेगा। वहीं यदि मावा नकली होगा तो आपके मुंह के साथ चिपक सकता है।

इस तरह का आएगा स्वाद 

यदि मावा असली हुआ तो चखने पर मुंह में कच्चे दूध जैसा स्वाद आएगा। 

PunjabKesari

ऐसे भी कर सकते हैं पहचान 

इसके अलावा आप मावे की एक गोली बनाकर भी असली या फिर नकली मावा की पहचान कर सकते हैं। यदि मावा टूटकर बिखर रहा है तो इसका अर्थ है कि इसमें खराब दूध मिलाया गया है। इसलिए ऐसे मावे से बिल्कुल परहेज करें। 

रगड़कर देखें 

मावा बनाने के बाद घी जरुर छोड़ता है। बाजार से लाए हुए मावे को हाथों के साथ रगड़कर देखें यदि उसमें शुद्ध देसी घी की खुशबू आए तो इसका अर्थ वह असली है। 

PunjabKesari

Related News