25 APRTHURSDAY2024 8:36:45 AM
Nari

स्किन को बनाना है एकदम Flawless तो ये आसान से ब्यूटी टिप्स आएंगे काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 May, 2023 11:38 AM
स्किन को बनाना है एकदम Flawless तो ये आसान से ब्यूटी टिप्स आएंगे काम

बदलते युग में कई तरह की स्किन टैक्नीक्स आ गई हैं जिसका इस्तेमाल युवा लड़कियों से लेकर महिलाएं अच्छी त्वचा के लिए कर रही हैं। त्वचा शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मानी जाती हैं ऐसे में शरीर के बाकी हिस्सों की तरह इस पर ध्यान देना भी जरुरी है। भले ही आप कितने भी मेकअप के साथ त्वचा को ग्लोइंग बनाने की कोशिश करें लेकिन  त्वचा की अच्छे से देखभाल न करने के कारण यह खराब भी हो सकती है। इसके अलावा बढ़ता प्रदूषण, मौसम में बदलाव और कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। ऐसे में स्किन की एक्स्ट्रा केयर करना भी जरुरी हो जाती है। त्वचा को हैल्दी बनाए रखने के लिए उसे खासतौर पर देखभाल की जरुरत होती है। आज आपको लोट्स बोटनीक्लस के कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप स्किन को कोमल, चमकदार बना सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

दिन में दो बार करें स्किन साफ 

हैल्दी त्वचा और इसमें जमी गंदगी को साफ करने के लिए स्किन को नियमित रुप से धोना जरुरी है। इसके लिए आपको त्वचा के लिए एक अच्छा क्लींजर चुनना चाहिए। इसके अलावा नए उत्पादों का इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा पर ध्यान दें ताकि इस पर कोई साइड इफेक्ट न हो। 

PunjabKesari

ठंडा पानी आएगा काम 

त्वचा को बर्फ वाले पानी से धोकर आप डी-पफ कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग, फ्रेश और हैल्दी बनेगी। इसके अलावा ठंडा पानी आपकी त्वचा को भी टोन करता है। नियमित ठंडे पानी के साथ चेहरा धोने से बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम होंगे। इसके अलावा यह आपकी स्किन के रोम छिद्रों को कसकर ब्लैकहेड्स, मुंहासों जैसी समस्याएं भी दूर रखता है।

स्किन को रखें हाइड्रेट 

ड्राई स्किन और त्वचा से पपड़ी निकलने का मतलब है कि आपकी स्किन ड्राई है। ड्राई स्किन पर झुर्रियां भी बहुत जल्दी होने लगती हैं और कई तरह की समस्याओं का खतरा भी बढ़ने लगता है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं। पानी पीने से आपके शरीर में से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलेंगे और यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं में पहुंचेगा जिससे पिंपल्स के निशान कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इससे आपकी स्किन में बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम दिखेंगे। 

PunjabKesari

मॉइश्चराइज करें त्वचा 

त्वचा में नमी मौजूद होने के कारण मुंहासे होने लगते हैं इसलिए इसको मॉइश्चराइज करना बिल्कुल भी न भूलें। नहाने के बाद और सोने से पहले त्वचा को जरुर मॉइश्चराइज करें इससे स्किन का विकास अच्छे से हो पाएगा। 

जरुर लगाएं सनस्क्रीन 

त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें खासकर यदि आप ऐसी जगह रहता है जहां धूप ज्यादा हो वहां पर तो चेहरे पर सनस्क्रीन जरुर लगाएं। इससे टैनिंग, झुर्रियां और दाग-धब्बों से बचाव रहेगा। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को कैंसर से बचाने में भी मदद करता है। खासतौर पर बाहर जाने से पहले स्किन पर एसपीएफ लगाना बिल्कुल न भूलें। 

PunjabKesari

पूरी लें नींद 

अच्छी नींद स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरुरी है इसका प्रभाव व्यक्ति की त्वचा पर भी पड़ता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में पानी के स्तर को दोबार से संतुलित करने में मदद करती है जिससे आपकी स्किन में चमक आती है। पूरी नींद लेकर आप आंखों की पुतलियों को स्वस्थ, झुर्रियों और त्वचा पर होने वाली महीने रेखाओं से बच सकते हैं। खासतौर पर त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पूरी नींद बहुत ही जरुरी है। 

स्किन को करें एक्सफोलिएट 

एक्सफोलिएट करने से आपकी स्किन को कई लाभ मिलेंगे। इसके अलावा इससे आपकी स्किन की रंगत भी सुधारेगी। इससे त्वचा की बनावट और भी अच्छी ओर चिकनी होने लगती है। खासकर हफ्ते में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट जरुर करें। 

PunjabKesari

इन आसानी से हैक्स का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को लंबे समय तक हैल्दी और स्वस्थ बनाकर रख सकते हैं। 

(लोटस बोटोनिक्लस टिप्स)

Related News