18 APRTHURSDAY2024 10:23:07 AM
Nari

Microwave को साफ करने का सबसे बेस्ट तरीका ये रहा, जिद्दी दाग के साथ बदबू भी होगी दूर

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 29 May, 2023 01:40 PM
Microwave को साफ करने का सबसे बेस्ट तरीका ये रहा, जिद्दी दाग के साथ बदबू भी होगी दूर

हर भारतीय किचन में माइक्रोवेव का प्रयोग बहुत किया जाता है। कुकिंग से लेकर बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करने में कई बार माइक्रोवेव का इस्तेमाल होता है। जिस कारण बहुत तेजी से इसमें जिद्दी दाग, बदबू और चिकनाहट पैदा हो जाती है। जिसे साफ करना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप इसे साफ करने के लिए कुछ ट्रिक्स को अपना सकती है। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

सोडा और पानी

पानी और बेकिंग सोडा सबसे पहले तो एक साथ मिक्स करें। जिसमें सोड़े की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। एकदम गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब जहां-जहां दाल, सब्जी चिपका हुआ है वहां-वहां इसे लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पहले गीले कपड़े से फिर साफ कपड़े से पोंछ लें। सारे जिद्दी दाग आसानी से निकल जाएंगे।

PunjabKesari

विनेगर

माइक्रोवेव को साफ करने के लिए आप सिरका और पानी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए एक स्‍प्रे बोतल में इनका घोल डालें और माइक्रोवेव में अंदर स्‍प्रे कर लें। इसके बाद इसे करीब 4 मिनट के लिए चलाकर वाइप करें। ऐसा करने से माइक्रोवेव साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

नींबू

माइक्रोवेव को साफ करने के लिए सबसे पहले नींबू के दो टुकड़े कर लें। इसके बाद माइक्रोवेव प्लेट पर नींबू को उल्टा करके रखें। अब इस प्लेट पर साथ-साथ 1 चम्मच पानी भी डाल दें और माइक्रोवेव को 1 मिनट के लिए चला दें। एक मिनट बाद जब माइक्रोवेव बंद हो जाए तो साफ कपड़े से पोछ लें।

PunjabKesari

पेपर टॉवल

इसके लिए आप 3 से 4 पेपर टॉवल को हल्‍का गीला करें और इसे माइक्रोवेव में रखें। अब माइक्रोवेव ऑन कर दें और करीब 3 से 5 मिनट तक हाई हीट पर चलाएं। ऐसा करने से माइक्रोवेव के अंदर लगा दाग आदि साफ हो जाएगा।

 

 

 

 

Related News