04 MAYSATURDAY2024 9:45:32 AM
Nari

मुकेश अंबानी नहीं इस शख्स के पास है भारत की सबसे महंगी कार, इतनी है गाड़ी की कीमत

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Aug, 2023 05:52 PM
मुकेश अंबानी नहीं इस शख्स के पास है भारत की सबसे महंगी कार, इतनी है गाड़ी की कीमत

देश में सबसे मंहगी कार किसके पास है इसके जवाब में सबके दिमाग में कुछ नाम जैसे टाटा, बिरला, अडानी और बड़े बिजनेसमैन का नाम आता है। लेकिन आप यहां पर गलत भी हो सकते हैं, क्योंकि सबसे महंगी कार इन लोगों के पास नहीं बल्कि किसी और के पास है। इसके अलावा इस कार की कीमत इतनी ज्यादा है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। ब्रिटिश कार निर्माता बेंटले अपनी लग्जरी कारों के लिए मशहूर कंपनी के तौर पर जानी जाती है। वहीं अभी फिलहाल भारत में सबसे महंगी लग्जरी कार बेंटले मल्सैन ईडब्ल्यूबी सेंटेनरी एडिशन है। इस कार की कीमत करीबन 14 करोड़ रुपये है। कुछ समय पहले इस गाड़ी को बेंगलुरु में देखा गया है। यह कार किसके पास है और इसकी खासियत क्या है आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं....

एमडी वी.एस रेड्डी के पास है ये गाड़ी 

भारत की सबसे महंगी गाड़ी भारत में ब्रिटिश बॉयोलॉजिकल के एमडी वी.एस रेड्डी के पास है। एमडी वी.एस रेड्डी एक भारतीय है आपको बता दें कि यह गाड़ी का एक लिमिटेड एडिशन मॉडल है। रेड्डी को महंगी कारें रखने का बहुत शौक है। वह बेंटले की गाड़ियों को ताजमहल कहते हैं।

PunjabKesari

कौन हैं वी.एस रेड्डी?

लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वी.एस रेड्डी 52 राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं। वह ब्रिटिश बॉयोलॉजिकल के एमडी होने के साथ-साथ कंपनी के संस्थापक भी है। ब्रिटिश बॉयलॉजिकल वेबसाइट के अनुसार, यह एक ऐसी शोध आधारित कंपनी है जिसे प्रोटीन पीपल के नाम से जाना जाता है। इस कंपनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स बाल चिकित्सा, मधुमेह, हृदय रोग, हेपेटाइटिस, स्त्री रोगों और वृद्धावस्था का पोषण में प्रयोग किए जाते हैं। इस कंपनी की स्थापना 1988 में हुई थी। यह भारत की सबसे बड़ी मेडिकल न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के रुप में भी जानी जाती है। 

कैसी है ये कार?

यह कार एक लिमिटेड एडिशन की है और कंपनी ने इसकी केवल 100 ही गाड़ियां तैयार की हैं। इस कार में 6.75 लीटर का v-8 इंजन लगा हुआ है। इसकी टॉप स्पीड 296 किमी/घंटा है। इसकी अगर पावर की बात करें तो कार 506 हॉर्सपावर और 1020 एनएम(Nm) की टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखती है। यह 0-100 की स्पीड लेवल 5.5 सैकेंड में पकड़ लेती है। यह कार केवल तीन रंगों में आती है सेंटेनरी गोल्ड, सेंटेनरी ब्लैक और सेंटेनरी व्हाइट। कार के इंटीरियर की अगर बात करें तो इसकी सीटों पर बहुत ही शानदार कढ़ाई की हुई है। सीटों को भी बहुत ही आरामदायक बनाया गया है। कार में पिछले सीट के बीच में एक पिकनिट टेबल भी लगाया गया है। साइड और बैक विंडो पर पर्दे भी दिए गए हैं। 

PunjabKesari

बेंटले ब्रांड की खासियत 

बेंटले एक ब्रिटिश लग्जरी गाड़ियों की निर्माता कंपनी है। इसकी स्थापना 1919 में W.O. बेंटले ने की थी। 2019 में इस कंपनी को 100 साल पूरे हुए थे और इसी के उपलक्ष्य में उन्होंने Bentley Mulsanne Cenetenary Edition बनाई थी। बैंटले दुनिया की सबसे महंगी कारे बनाने के लिए फेमस हैं। अब यह कंपनी जर्मनी की फॉक्सवैगन के अंडर है। फॉक्सवैगन के पास ऑडी, बुगाती, सीएट, पोर्श, लैम्बोर्गिनी और स्कोडा जैसे ब्रैंड भी हैं।    

PunjabKesari

Related News