02 MAYTHURSDAY2024 11:53:31 PM
Nari

शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर करती है ये फिश, नॉन वेज के शौकीन है तों बनाएं डाइट का हिस्सा

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 22 Jun, 2023 04:43 PM
शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर करती है ये फिश, नॉन वेज के शौकीन है तों बनाएं डाइट का हिस्सा

अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते हमारी खाने की थाली से महत्वपूर्ण पोषक तत्त्व गायब हो जाते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में आप मछली को शामिल कर सकते है। इसे खाने से आपके शरीर को एक साथ कई लाभ भी मिलेंगे। क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी, विटामिन बी 2 (राइबोफ़्लिविन), कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर ताकत बढ़ाने में मदद करते है। वहीं मछली को लेकर जाने-माने एक आयुर्वेदिक विशेषज्ञ का भी यही कहना है कि सैल्मन (रावस), टूना, ट्राउट, सार्डिन और मैकरेल (बांगड़ा) आदि फैटी फिश को सबसे हेल्दी माना जाता है। उन्होंने कहा कि मछली के अंदर हाई क्वालिटी प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन डी और विभिन्न विटामिन व मिनरल्स होते हैं, जिनकी कमी अक्सर लोगों में देखी जाती है। यह आम इंसान की हर तरह की कमजोरी दूर करने में सक्षम है। आप मछली का सेवन नाश्ते में या दिन के किसी भी पहर कर सकते हैं, बस हर पदार्थ की तरह इसे संतुलित मात्रा में लें।

शरीर में भर जाएगा ओमेगा-3

अगर आप नाश्ते में या किसी भी समय मछली को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते है तो आपके शरीर का विकास बहुत अच्छे से होगा। क्योंकि इस मछली ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो सिर्फ कुछ चीजों में शामिल होते है। यह पोषक तत्व इंसान के दिमाग और आंखों के लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि सैल्मन, सार्डिन, ट्राउट मछलियों में पर्याप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और मरकरी भी कम होता है।

दिमागी कमजोरी होगी खत्म

मछली में मौजूद पोषण दिमाग की ताकत को बढ़ाने का काम करते है। इसलिए रोज नहीं तो कम से कम हफ्ते में एक बार तो इसका सेवन जरूरी करें। क्योंकि बचपन में अधिकतर दिमाग का विकास हो जाता है और उम्र बढ़ने के साथ इसका फंक्शन कमजोर पड़ने लगता है। इसलिए दोनों ही स्थितियों में दिमाग को मजबूत बनाने वाले फूड खाने चाहिए।

PunjabKesari

देती है हाई क्वालिटी प्रोटीन

मछली के अंदर काफी प्रोटीन होता है। यह आपकी मसल्स में ताकत भर देगा। पहलवान और जिम जाने वालों को हाई प्रोटीन फूड का सेवन करना चाहिए। जिससे दिनभर मांसपेशियों में जान भरी रहे।

विटामिन डी का बेस्ट फूड सोर्स

धूप के अलावा विटामिन डी बहुत कम फूड्स में मिलता है। जिसमें मछली बेस्ट सोर्स है। इस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उनके टूटने का खतरा काफी ज्यादा हो जाता है।

PunjabKesari

कमजोर रोशनी करेगी तेज

आजकल छोटे-छोटे बच्चों को बड़े-बड़े चश्मे लग गए है। ऐसे में आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप डाइट में मछली को शामिल करें।

दिल की कमजोरी का इलाज

इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। बता दें कि जब दिल की मसल्स कमजोर होने लगती है तो यह हार्ट अटैक का कारण बनती है। इस लिए हार्ट को सही रखने के लिए मछली जरूर खाए। 

PunjabKesari

 
 

 

 

 

 

 

 

Related News