29 APRMONDAY2024 4:47:29 AM
Nari

घुमक्कड़ों को इस देश ने दी खास सौगात, यात्रा करने के लिए नहीं पड़ेगी VISA की जरूरत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Dec, 2023 11:41 AM
घुमक्कड़ों को इस देश ने दी खास सौगात, यात्रा करने के लिए नहीं पड़ेगी VISA  की जरूरत

वैसे तो  विदेश की यात्रा करने के लिए वीजा जरूरी होती है। लेकिन इधर कुछ देशों ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पहले थाईलैंड और अब अफ्रीका के वीजा का झंझट का खत्म कर दिया है। लोग यहां पर बिना वीजा के छुट्टी मनाने आ सकेंगे। ये नियम जनवरी 2024 से लागू होगा। आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला...

केन्या ने खत्म की वीजा का झंझट

दरअसल, अगले साल केन्या ने वीजा के लिए आवेदन की जरूरत को खत्म कर दिया है। अब टूरिस्ट मसाई मारा में जंगल  सफारी या फिर नाकुरू लेक में पक्षियों को देखने के लिए बिना वीजा के ही यहां जा सकेंगे। इस नए कदम से अफ्रीकी देशों में टूरिस्टों की यात्रा अब पहले से और ज्यादा आसान हो जाएगी।

PunjabKesari

केन्या के राष्ट्रपति ने खास मौके पर किया ऐलान

केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कुछ दिन पहले घोषण की थी कि जनवरी से अफ्रीकी देश में छुट्टियां बिताने आने वाले पर्यटकों को अब वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। दरअसल, ये कदम अफ्रीकी देशों में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। केन्या सरकार अब अपने डिजिटल प्लेफॉर्म के माध्यम से यात्रा के प्रति उत्साही लोगों का स्वागत करेगी। स्वतंत्रता के 60 साल पूरे होने पर राजधानी नैरोबी में एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति रुटो ने अपने भाषण में कहा था कि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी व्यक्ति को केन्या आने के लिए वीजा के लिए आवेदन करने का बोझ उठाना अब जरूरी नहीं होगा। उन्होंने ये भी कहा कि इस साल के अंत में भी केन्या  आने वाले लोगों को वीजा की जरूरत नहीं होगी। बता दें, यहां पर लोग दुनियाभर से जंगल की सफारी का मजा लेने आते हैं। नेचर लवर्स के लिए तो ये जगह स्वर्ग है।  

PunjabKesari 

टूरिज्म इंडस्ट्री  है केन्या के अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा

यहां पर लोग वाइल्ड लाइफ को नजदीक से देख सकते हैं। बता दें टूरिज्म इंडस्ट्री केन्या की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। टूरिस्ट यहां समुद्री तटों पर छुट्टियां मनाते हैं और वन्यजीव सफारी का लुत्फ उठाते हैं। इतना ही नहीं, भारत से भी बड़ी तादाद में टूरिस्ट अफ्रीकी देशों की यात्रा करते हैं और वहां बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी रहते हैं। वीजा की अनिवार्यता खत्म होने के बाद अब यह यात्रा और ज्यादा आसान और सुगम हो जाएगी।
 

Related News