27 APRSATURDAY2024 7:30:50 AM
Nari

महिलाओं के लिए Pubic Hair हटाना है कितना सही? यहां जान लें Gyne की राय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Mar, 2024 01:23 PM
महिलाओं के लिए Pubic Hair हटाना  है कितना सही? यहां जान लें Gyne की राय

बढ़ती ब्यूटी इंडस्ट्री ने महिलाओं के ब्यूटी standard के लिए एक बेंचमार्क सेट कर दिया। शरीर के किसी भी अंग में बालों का होना unhygienic माना जाता है। ये ही वजह है कि महिलाएं दर्द सहकर भी शरीर के हर अंग से बाल हटाती हैं आईब्रो और अपर लिप्स के अलावा इसमें प्राइवेट पार्ट भी शामिल हैं।  वैक्सिंग और हेयर रिमूवल क्रीम की मदद से प्यूबिक हेयर हटाए जाते हैं। महिलाओं का जहां मानना है कि ये हाइजीन मेंनटेन करने का तरीका, लेकिन ये कितना सही है, आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स की राय...

क्या सच में Hygienic होता है प्राइवेट पार्ट से बाल हटाना

एक्सपर्ट्स की मानें तो हाइजीन और प्यूबिक हेयर का कोई लेना देना नहीं है। दरअसल, महिलाओं का प्राइवेट पार्ट खुला होता है और यहां पर मौजूद बाल प्रोटेक्शन का काम करते हैं। कई महिलाएं अपने पार्टनर को इंप्रेस करने और बॉडी को खूबसूरत दिखाने के लिए प्यूबिक हेयर रिमूव करती हैं।

PunjabKesari

यहां जान लें प्यूबिक हेयर हटाने से पहले इसके नुकसान

इंफेक्शन 

प्यूबिक हेयर प्राइवेट पार्ट को प्रोटेक्शन देने का काम करते हैं। इसलिए इसे हटाने से इंफेक्शन का खतरा रहता है। कई सारे बैक्टीरिया प्राइवेट पार्ट में प्रवेश कर सकते हैं। वहीं हेयर रिम्बूल क्रीम में मौजूद केमिकल से भी इंफेक्शन हो सकता है।

रैशेज और जलन

कई बार हेयर रिमूवल क्रीम प्राइवेट पार्ट का पीएच लेवल बिगाड़ देती है, जिससे ड्राइनेस, रैशेज, खुजली और जलन जैसी समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari

फोड़े या घाव

प्यूबिक हेयर हटाने के लिए इस्तेमाल किए गए रेजर या क्रीम महिलाओं को फोड़े और घाव जैसी समस्या दे सकती है। वहीं साफ प्राइवेट पार्ट में पसीना भी आता है, जिससे भी घाव हो सकता है।

PunjabKesari

प्यूबिक हेयर हटाते हुए रखें इन बातों का ध्यान

- प्यूबिक हेयर हटाने से पहले प्राइवेट पार्ट और रेजर को अच्छे से धोएं। इससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

- प्राइवेट पार्ट से बाल हटाते हुए शीशा पास रखें, ताकि आप आसानी से देखकर हटा पाएं और कहीं कट न लगे।

- बाल हटाने के बाद प्राइवेट पार्ट पर अच्छे से मॉश्चराइजर लगाएं। इससे स्किन में इरीटेशन नहीं होगा और नमी बनी रहेगी।
 
 

Related News