28 APRSUNDAY2024 11:40:27 AM
Nari

Pregnancy की शुरुआती महीनों में महिलाएं करें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Dec, 2023 02:09 PM
Pregnancy की शुरुआती महीनों में महिलाएं करें इन बातों पर गौर

नौ महीने की प्रेग्नेंसी यात्रा किसी महिला के लिए रोलर कोस्टर राइड से कम नहीं थी। इस वक्त के दौरान कभी आपकी भूख मर जाती है, तो कई महिलाओं को बहुत ज्यादा भूख लगती है। पीठ दर्द, जी मिचलाना, सिरदर्द जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स से गुजरने के बाद अंत में आपको मां बनने की खुशी मिलती है। ऐसे में आपको प्रेग्नेंसी की शुरुआत में ही कुछ ऐसी चीजें फॉलो करनी चाहिए, जिनसे आपकी प्रेग्नेंसी हेल्दी हो सकेगी...

खूब सारे फल और सब्जियां खाएं

अपनी डाइट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। फल और सब्जियां आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति करती हैं, जिनसे आपका शरीर मजबूत बनता है और आप हेल्दी बच्चे की मां बनती हैं।

PunjabKesari

आयरन लेवल को बैलेंस करें

अपने डाइट में आयरन युक्त चीजों का सेवन करें, तो एनीमिया से बचे रहेंगे। शरीर में आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने के लिए आयरन के साथ विटामिन- सी लें। इसके लिए आप अपनी दाल, फल और मीट करी लें। शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए आप एक गिलास संतरे का रस और नींबू पानी भी ले सकते हैं।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

पानी की एक बोतल अपने पास रखें। साथ ही पानी से भरपूर सब्जियां और फल जैसे खीरा, टमाटर, लौकी, तरबूज और खरबूजा को अपनी डाइट में शामिल करें। अपनी बॉडी में वॉटर लेवल बढ़ाने के लिए शेक, स्मूदी, जूस और नारियल पानी भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

हेल्दी स्नैक्स खाएं

नाश्ते में हेल्दी स्नैक्स जैसे खुबानी, बादाम, ताजे फल, प्रोटीन बार और अनाज के बारे जैसे कुछ पहले से तैयार हेल्दी स्नैक्स तैयार रखें।

अच्छी नींद लें

प्रेग्नेंसी के समय आराम करना बहुत जरूरी है। इसलिए अच्छी तरह से अपनी नींद पूरी करें। अपनी बाईं ओर लेटने की कोशिश करें, अपने अच्छी नींद के लिए एक और तकिए का इस्तेमाल करें। बाई करवट लेटने से सभी अंगों में बल्ड सर्कुलेशन बेहतर हो जाएगा।

इन चीजों से करें परहेज

प्रेग्नेंसी के दौरान हाफ फ्राइड कच्चा मांस, अंडे की जर्दी और पीपता इन चीजों को न खाएं। इस अवस्था में अंडे भी कम खाएं, लेकिन अंडों को उबाल के खाया जा सकता है।

PunjabKesari

Related News