28 APRSUNDAY2024 4:56:28 PM
Nari

इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं करेले का जूस, भूलकर भी न करें सेवन

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Sep, 2023 10:28 AM
इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं करेले का जूस, भूलकर भी न करें सेवन

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमार को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन किया जाता है। इसके अलावा करेले का सेवन करने के पाचन भी दुरुस्त होता है, आंखों से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं और इम्यूनिटी मजबूत बनती है। करेले का जूस स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है लेकिन कुछ लोगों के लिए इसका सेवन हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं कि किन मरीजों को करेले का जूस नहीं पीना चाहिए....

प्रेग्नेंसी 

गर्भवती महिलाओं को करेले का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से उन्हें परेशानी हो सकती है। यदि आप फिर भी आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। इसके अलावा यदि आप बच्चे को स्तनपान करवा रही हैं तो भी करेले का जूस आपके लिए फायदेमंद नहीं माना जाता। करेले का जूस पीने से ब्रेस्ट मिल्क का स्वाद कड़वा हो सकता है इसलिए इसका सेवन न करें। 

PunjabKesari

एलर्जी 

यदि आपको किसी तरह की एलर्जी है तो भी इस जूस का सेवन न करें। बहुत से शरीर में एलर्जी होने के बाद भी वजन कम करने के लिए इसका सेवन करते हैं पर ऐसा न करें। इस जूस का सेवन करने से उल्टी, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लो ब्लड प्रेशर 

यदि आपका ब्लड प्रेशर लो होता है तो भी करेले के जूस का सेवन न करें। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर का स्तर कम होने का खतरा बढ़ सकता है। लो ब्लड प्रेशर के कारण और भी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यदि आपका ब्लड प्रेशर लो होता है तो करेले के जूस का सेवन न करें।   

PunjabKesari

डायबिटीज 

 डायबिटीज में यदि आपका शुगर लेवल बढ़ता है तो यह जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन यदि आपकी शुगर कम होती है तो करेले का जूस न पिएं। डायबिटीज का स्तर कम होने के कारण हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति बनती है जो सही नहीं है। अचानक से यदि आपकी शुगर कम होती है तो तुरंत मीठा खाएं। इसके अलावा पूरी तरह से आराम करें।

किसी तरह की दवाईयों में

यदि आप किसी दवाई का सेवन कर रहे हैं जैसे डायबिटीज, बीपी या अन्य कोई दवाई तो भी इस जूस का सेवन न करें। इस जूस का सेवन करने सेआपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। यदि फिर भी आप जूस का सेवन करना चाहते हैं तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह ले लें। 

PunjabKesari

Related News