29 APRMONDAY2024 11:57:56 PM
Nari

इन लोगों को एकसाथ नहीं खाना चाहिए दूध और केला

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Apr, 2024 03:11 PM
इन लोगों को एकसाथ नहीं खाना चाहिए दूध और केला

दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में कुछ लोग दिन में एक बार इसका सेवन जरुर करते हैं। कुछ लोग सुबह नाश्ते के तौर पर दूध के साथ केला खा लेते हैं परंतु इन दोनों चीजों का साथ में सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। केले में आयरन, फोलेट अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, ल्यूटिन, विटामिन-ए और कैरोटीनॉयड से भरपूर मात्रा में पाई जाते हैं। ये सारे पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वहीं दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन-ए, डी, ई, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन और कई विटामिन्स मौजूद होते हैं। दूध और केला एक साथ खाना कुछ लोगों के लिए समस्या खड़ी कर सकता है। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते हैं कि दूध और केला किसे नहीं खाना चाहिए। 

जहर है केला और दूध का मिश्रण

आयुर्वेद की मानें तो केला और दूध एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे पाचन तंत्र को गंभीर नुकसान होता है। इन दोनों चीजों का मिश्रण शरीर में जहर की तरह काम करता है। केला और दूध साथ में खाने से पेट और गैस की समस्या शुरु हो जाती है।

PunjabKesari

पेट संबंधी समस्या

 यदि आपको पेट संबंधी कोई समस्या है तो केला और दूध साथ में मिलाकर न खाएं। इससे पाचन संबंधी गंभीर समस्या हो सकती है। पेट में पाचन संबंधी समस्या के कारण दूध और केला खाने से गंभीर समस्या बढ़ सकती है।

साइनस के मरीज 

जिन लोगों को साइनस की समस्या है उन्हें भी दूध और केला साथ में नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर में एलर्जी और कफ की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत होती है उन्हें भी साथ में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।  

PunjabKesari

अस्थमा 

अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को भी केला और दूध साथ में नहीं खाना चाहिए। इससे आपको कफ संबंधी परेशानी हो सकती है और अस्थमा अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है। 

PunjabKesari
 

Related News