14 AUGSUNDAY2022 8:34:22 AM
Nari

वायरल इंफेक्शन और डेंगू जैसी बीमारियों से बचाएगा इस फल के पत्ते का जूस

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Jul, 2022 11:51 AM
वायरल इंफेक्शन और डेंगू जैसी बीमारियों से बचाएगा इस फल के पत्ते का जूस

बारिश के मौसम ने दस्तक दे दी है। मौसम के बदलने का असर सबसे पहले सेहत पर ही होता है। मानसून में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां बहुत ही जल्दी फैलती हैं। कई लोगों को यह बीमारियां बहुत ही गंभीर रुप से प्रभावित करती हैं। यहां तक की डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां स्वास्थ्य के लिए जानलेवा भी हो सकती हैं। आप बरसात के इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

पपीते के पत्ते का जूस 

आप मौसमी बीमारियों के कहर से बचने के लिए पपीते के पत्ते का जूस पी सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन-सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। पपीते के पत्ते के रस का सेवन करके आप वायरल बीमारियों से बच सकते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें पपीते के पत्तों का इस्तेमाल 

बरसात के मौसम में डेंगू का खतरा भी बहुत ज्यादा होता है। इन बीमारियों से बचने के लिए नियमित तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं। पपीते के रस का स्वाद बहुत ही तीखा होता है। आप इसका स्वाद बेहतक करने के लिए शहद या फिर किसी अन्य फल का रस मिला सकते हैं।

PunjabKesari

प्लेटलेट्स बढ़ाने में करेगा मदद 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेंगू के मरीज यदि नियमित तौर पर पपीते के रस का सेवन करें तो इससे उनके शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ सकती हैं। इसके अलावा मरीजों का इंस्टेंट एनर्जी मिलने में भी सहायता मिलती है। पपीते के पत्ते का रस शरीर की ओर भी बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

पाचन करे दुरुस्त 

पपीता पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सिर्फ पपीता ही नहीं इसके पत्ते भी पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। आप इसके पत्ते का सेवन पाचन तंत्र को बेहतर करने में कर सकते हैं। पपीते के पत्ते में पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

आयरन की कमी 

यदि आपको आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। यह रक्त प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सहायता करता है। यदि आपके अंदर आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों का सेवन जरुर करें।

PunjabKesari

पीरियड्स के दर्द से राहत 

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

PunjabKesari

Related News