15 JULMONDAY2024 8:57:32 PM
Nari

शोर-शराबे से दूर प्रकृति की गोद में करना है योग, तो पहुंच जाएं इन जगहों पर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Jun, 2024 05:24 PM
शोर-शराबे से दूर प्रकृति की गोद में करना है योग, तो पहुंच जाएं इन जगहों पर

योग के एक नहीं अनेक फायदे हैं। योग तानव को कम करते हुए मन को शांत करने में मदद करता है। हालांकि कई बार आस-पास के वातावरण के चलते हम योग पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, ऐसे में हम तलाश करते हैं ऐसी जगह की जहां हम सुकून से योगाभ्‍यास कर सकें। तो चलिए इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर हम आपको भारत के प्रमुख योग स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप एक नए प्रकार के जीवन का अनुभव कर सकते हैं।

PunjabKesari
पुडुचेरी


योग दिवस में आप  तमिलनाडु के शांत शहर पुडुचेरी में आकर एक्सप्लोर कर सकते हैं। यह जगह  योग के प्रति रुचि रखने वालों को आकर्षित करती है जो स्वंय की खोज करने और अपने अंतर की शांति और स्थिरता को प्राप्त करने यहां आते हैं। यहां शांति, प्रेम, प्रकाश, शक्ति और आनंद शामिल हैं।

PunjabKesari

ऋषिकेश

योग की राजधानी से प्रसिद्ध ऋषिकेश में लोग मोक्ष शांति की तलाश में दूर- दूर से पहुंचते हैं। शांतिपूर्ण वाइब्स से घिरा ऋषिकेश, हिमालयी पहाड़ी की खूबसूरती के साथ पवित्र गंगा की पवित्रता को लेकर लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। आप यहां मेडिटेशन के अलावा प्राणायाम और आसन का भी अभ्यास कर सकते हैं।

PunjabKesari

गोवा

चमकता हुआ नीला पानी और सुनहरी रेत के बीच योग करने की कल्पना तो हर कोई करता है, पर इस बार आप इसे सच कर सकते हैं।   गोवा में बहुत से योग सेंटर्स हैं जहां सभी लेटेस्ट सुविधाएं उपलब्ध हैं, आप चाहें तो यहां जाकर योगाभ्‍यास कर सकते हैं।  यह जगह भारत और विदेश के योग प्रशंसकों को बहद पसंद है।

PunjabKesari
मैसूर 

महलों और मंदिरों से पूर्ण शहर, मैसूर अब योग शिक्षा और योग अभ्यास के लिए भी जाना चाहता है। दुनिया भर में अष्टांग परंपरा के लिए प्रसिद्ध, मैसूर सभी योग प्रेमियों के लिए कई तरह के विकल्प की श्रृंखला देता है जो सीखने और आनंद के बीच संतुलन चाहते हैं। इस पारंपरिक शहर में एक बार जरुर जाएं।

PunjabKesari

 डीडीहाट

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में 1,725 मीटर की ऊंचाई पर कैलाश मानसरोवर के रास्ते में स्थित, डीडीहाट प्रकृति के बेहद करीब है। यहां के शानदार नजारे ना सिर्फ आंखों को बल्कि मन को भी बेहद सुकून देते हैं। शोर- शराबे से दूर इस जगह में याेग करने का अलग ही मजा है।
 

Related News