25 APRTHURSDAY2024 2:11:59 PM
Nari

पीरियड्स Irregular होने का कारण है आपकी यह 6 गलत आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jul, 2018 11:55 AM
पीरियड्स Irregular होने का कारण है आपकी यह 6 गलत आदतें

माहवारी सम्बन्धी समस्याएं : महिलाओं को हर महीने 3 से 4 दिन तक पीरियड्स के दर्द (Period Pain)से गुजरना पड़ता है। आमतौर पर 21 दिनों के बाद पीरिड्स आ जाते हैं लेकिन कई बार पीरियड्स जल्दी या लंबे समय के गैप के बाद आते हैं। शरीर में आए बदलाव या कमजोरी, थकान, तनाव, जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज और आपकी मेडिकल हिस्ट्री के कारण पीरियड्स अनियमित (Irregular Periods)हो जाते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी कुछ गलत आदतें भी पीरियड्स को इर्रेगुलर बना देती है। जी हां, रोजमर्रा में आप ऐसी गलत काम करती हैं, जो पीरियड्स साइकल (Period Cycle) को बिगाड़ देते हैं। आज हम आपको पीररियड्स को अनियमित बनाने वाली ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका ध्यान रखकर आप इस समस्या से बच सकती है।

 

मासिक धर्म में देरी के कारण (Reasons of Irregular Periods)

शराब का सेवन

आजकल महिलाएं भी पार्टी या किसी खास मौके पर शराब का सेवन कर लेती हैं। मगर शराब के सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाता है, जिससे पीरियड्स समय पर नहीं आते। इसलिए इससे दूर रहने में ही आपकी भलाई है।

PunjabKesari

वजन का बढ़ना या घटना

अचानक वजन बढ़ने या घटने के कारण शरीर का हॉर्मोन्स लेवल बिगड़ जाता है, जिससे आपके पीरियड्स (Periods) समय पर नहीं आते। इसलिए अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें।

नींद पूरी न होना

घर हो या ऑफिस, काम के चक्कर में अक्सर महिलाएं रात को देरी से सोती हैं और जल्दी उठ जाती है, जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। नींद की कमी के कारण पीरियड का गैप बढ़ जाता है और पीरियड्स इर्रेगुलर हो जाते हैं।

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना

फिट और स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत अच्छी बात है। मगर ज्यादा एक्सरसाइज करने से हॉर्मोन्स का प्रॉडक्शन या तो स्लो हो जाता है या बंद हो जाता है, जिसके कारण आपको पीरियड्स आने बंद हो जाते है। इसलिए थोड़ा संभलकर रहें।

PunjabKesari

ज्यादा स्ट्रेस लेना

रोजमर्रा में छोटा-मोटा तनाव लेने से कुछ नहीं होता लेकिन हद से ज्यादा स्ट्रेस आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। इसके साथ ही इससे पीरियड्स भी समय पर नहीं आते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये बॉडी के जरूरी हॉर्मोन्स के प्रॉडक्शन पर असर डालकर उसे धीमा कर देता है।

दवाइयों का असर

कुछ महिलाएं पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth Control Pills) लेती है लेकिन शुरूआत में यह पिल्स बॉडी के हिसाब से एडजस्ट नहीं कर पाती। इसके कारण आपका हार्मोंन्स फंक्शन गड़बड़ा जाता है और शुरू के 2-3 महीने आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते। इस समस्या से निपटनें के लिए पिल्स एक ही नियमित समय पर लें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News