25 APRTHURSDAY2024 1:02:22 PM
Life Style

ये 3 औरतें गलती से भी ना रखें करवा चौथ का व्रत, टूट जाएगा रिश्ता

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Oct, 2021 05:48 PM
ये 3 औरतें गलती से भी ना रखें करवा चौथ का व्रत, टूट जाएगा रिश्ता

करवा चौथ व्रत का स्त्रियों का सबसे प्रिय व्रत है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अटल सुहाग, पति की दीर्घायु, स्वास्थ्य एवं मंगल कामनाओं के लिए व्रत करती हैं।  इस व्रत के समान सौभाग्यदायक व्रत अन्य कोई दूसरा नहीं है। तभी तो  ग्रामीण स्त्रियों से लेकर आधुनिक महिलायें करवा चौथ का व्रत बड़ी श्रद्धा एवं उत्साह के साथ रखती हैं। लेकिन करवा चौथ का व्रत रखने से पहले जान लें कि किन-किन महिलाओं को यह व्रत नहीं रखना चाहिए , जिससे इसका खंडन ना हो। 

PunjabKesari
तनाव भरे माहौल में ना रखें व्रत 

वैसे तो बदलते समय के साथ अब सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी अपनी पत्नियों के लिए करवा चौथ का व्रत रखने लगे हैं। ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है। इससे दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है और वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है। लेकिन अगर पति -पत्नी के बीच अनबन चल रही है या काफी समय से एक दूसरे से अलग रह रहे हैं तो व्रत ना रखें। क्योंकि तनाव भरे माहौल में व्रत पूरा नहीं हो सकता। पहने अपने रिश्तो को ठीक करें और फिर शुद्ध होकर व्रत रखें। 

PunjabKesari
अविवाहित ना रखें व्रत 

वैसे तो कहा जाता  है कि कुंवारी लड़कियां और ऐसी लड़कियां जिनका विवाह तय हो गया है वह भी व्रत रख सकती हैं। अविवाहित लड़कियों को भी व्रत का पालन सामान्य नियामनुसार ही करना होता है। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के साथ बिना शादी के लिव इन रिलेशनशिप में  रह रही हैं तो इस व्रत को ना रखें।  शास्त्रों की मानें तो  बिना शादी की रस्मों के किए गए व्रत का कोई लाभ नहीं होता है।

PunjabKesari
 किसी और को पसंद करती हैं तो ना रखें व्रत 


पति के साथ रहते हुए यदि किसी महिला का किसी पराये मर्द के साथ कोई रिश्ता है तो वह भी इस व्रत को रखने से बचें। क्योंकि ऐसा करने से उनके जीवन में ग्रहण लग सकता है। व्रत के दौरान रात में चांद का दीदार करने और छलनी से पति का चेहरा देखने के बाद ही महिलाएं यह व्रत तोड़ती हैं। लंकिन अगर आपके मन में कोई और है तो यह सब करने का कोई लाभ नहीं होगा 

Related News