24 JULWEDNESDAY2024 11:59:27 AM
Nari

Princess Diana:  स्टाइल, बेबाकी और चैरिटी के लिए सबसे सुंदर राजकुमारी के आज भी होते हैं चर्चे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 31 Aug, 2023 06:23 PM
Princess Diana:  स्टाइल, बेबाकी और चैरिटी के लिए सबसे सुंदर राजकुमारी के आज भी होते हैं चर्चे

कहते हैं कि वक्त कभी एक सा नहीं रहता, बदल जाए तो तकदीरें बदल देता है। इसे वक्त की मार नहीं तो और क्या कहेंगे कि एक समय परी-कथा सी लगने वाली ब्रिटेन की राजवधू डायना की जिंदगी 31 अगस्त 1997 को एक त्रासदी में बदल गई। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पुत्र राजकुमार चार्ल्स (वर्तमान में महाराजा चार्ल्स तृतीय) के साथ डायना स्पेंसर की 1981 में हुई शादी सारी दुनिया के लिए एक बड़ी खबर थी, लेकिन 31 अगस्त 1997 को एक कार दुर्घटना में डायना की मौत इससे भी बड़ी खबर बनी जिसने ब्रिटेन के शाही परिवार को झकझोर कर रख दिया था। 

PunjabKesari

16 साल की उम्र में चार्ल्स से हुई मुलाकात

दुनिया की सबसे चहेती, सबसे मशहूर राजकुमारी डायना का उठना-बैठना, हंसना-रोना, कपड़े इन सभी बातों का जिक्र दुनिया करती नहीं थकती थी। कहा जाता है कि डायना लगभग 16 साल की थीं जब चार्ल्स से उनकी पहली मुलाक़ात हुई थी। 1981 में जैसे ही चार्ल्स ने डायना से शादी का प्रस्ताव रखा, दुनिया होने वाली प्रिंसेस को लेकर  दीवानी  हो गई।  24 जुलाई, 1981 को बेहद भव्य समारोह में डायना और चार्ल्स पति-पत्नी बन गए। 

 

शादी के बाद आसान नहीं थी जिंदगी

हालांकि बिंदास दिखने वाली डायना की जिंदगी इतनी आसान नहीं थी। बड़े बेटे के जन्म के बाद उन्होंने बताया था कि- मैं डिप्रेशन में थी, सुबह उठती, तो बिस्तर से बाहर आने का मन नहीं करता। मैं बुझी-बुझी सी रहती,  सब मुझे ग़लत समझते। मेरी बात सुनने वाला, मुझे समझने वाला कोई नहीं था। मेरे घर की चारदीवारी के भीतर बहुत तनाव था। मेरी शादी में दिक्कतें थीं,  मगर मेरी स्थिति समझने की जगह सबने मुझे ही बीमार ठहराना शुरू कर दिया।  मुझे ख़ुद से नफ़रत होने लगी थी।

PunjabKesari

 खुद को खत्म करना चाहती थी डायना

डायना शादी के बाद कभी खुश नहीं रही। कहते है कि प्रिंस चार्ल्स का लगाव केमिला से ही रहा था जिसके चलते डायना अकेलेपन की शिकार होती गई। यहां तक कि उन्होंने खुद को खत्म करने की भी कोशिशें की थी उन्हें जो सहानुभूति चाहिए थी वो प्रिंस चार्ल्स से कभी नहीं मिली। पूरी दुनिया में शोर उस समय मच गया जब एंड्रयू मॉर्टन की किताब 'डायना की कहानी डायना की जुबानी' में डायना ने अपनी आपबीती रिकॉर्डिंग के जरिए बताई थी। चार्ल्स और डायना के खोखले रिश्ते का पूरी दुनिया में ढोल पीट गया।

 

काइंड हार्ट लेडी के नाम से भी फेमस

 एलिजाबेथ की बहू प्रिंसेस डायना को लोग काइंड हार्ट लेडी भी कहते थे। डायना एक आजाद महिला थी ऐसे में उन्होंने बहुत से शाही नियम भी तोड़े थे जिसे लेकर उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था।  समाज के प्रति सेवा करने वाली डायना को शाही परिवार के नियम कायदे ना गंवारा थे।  वह उस समय HIV एड्स के मरीजों से भी मिलती थी जब लोग ऐसे व्यक्ति के साथ एक कमरे में बैठने को तैयार नहीं होते थे। वह कई NGO और समाज सेवी संस्थाओं से जुड़ी थी लेकिन दिल की दयालु रानी को एक दिन ऐसी मौत मिलेगी किसी ने नहीं सोचा था। उनकी मौत आज भी रहस्यों से भरी हुई है। 

PunjabKesari

डायना की मौत आज भी है रहस्य

आखिरी वक्त डायना अपने ब्वॉयफ्रैंड डोडी अल फायद के साथ थी। कहा तो यह भी जाता रहा है कि डायना की मौत में शाही परिवार का हाथ रहा है! और जब वह कार एक्सीडेंट का शिकार हुई थी तो तो वह प्रैग्नेंट भी बताई जा रही थीं। लंदन में रिलीज एक नाटक में डायना की मौत को शाही इतिहास की सबसे बड़ी साजिश भी कहा गया था। क्याेंकि शाही घराना, डायना और उनके मुस्लिम प्रेमी को बर्दाश्त नहीं कर पाए। प्रिंसेस डायना की मौत की खबर सुन दुनियाभर में लोग शौक में डूब गए। प्रिंसेस डायना जीवित थी तब भी लोगों के दिलों में राज किया और आज भी लोगों के दिलों में बसी हुई हैं। 


बोल्ड ड्रेस पहनकर पति से लिया था बदला

साल 1994 में वैनिटी फेयर ने सर्पेंटाइन गैलरी में समर पार्टी रखी, जिसमें डायना बोल्ड कट ड्रेस पहनकर पहुंचीं थी। यह ऐसा लुक था, जिसमें किसी भी ब्रिटिश रॉयल फैमिली की मेंबर को देखने की बात भी इमेजिन नहीं की जा सकती थी।  रिपोर्ट्स में कहा गया कि पार्टी का दिन वही दिन था, जब प्रिंसिस के सामने चार्ल्स ने स्वीकार किया था कि वह कैमिलिया के साथ रिश्ते में हैं। यह दिखाने के लिए कि दूसरों के पीछे भागते हुए उन्होंने क्या खो दिया है? डायना ने लिटिल ब्लैक ड्रेस को चुना, जिसमें उनका स्टनिंग लुक दुनिया ने देखा। इस वजह से प्रिंसिस की इस आउटफिट को 'रिवेंज ड्रेस' का भी नाम मिला।

PunjabKesari

फैशन की दुनिया थी दिवानी

वेल्स की राजकुमारी डायना को फैशन आइकन के नाम से भी जाना जाता है। उनका यूनिक ड्रैसिंग स्टाइल इतना लाजवाब था कि आज भी लोग इसे फॉलो  करते हैं। उनकी खूबसूरती, बोल्डनेस और फैशन सेंस की चर्चाएं दुनिया भर में होती थी। शाही परिवार का सदस्य रहते हुए भी उन्हे कई  बार बोल्ड ड्रेस में देखा गया। जब डायना की शादी हुई थी, तब उनके वेडिंग गाउन के ट्रेन के कारण उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली थी। इन सब चीजों से एक बात साफ है राजकुमारी डायना की हर बात उन्हें खास बनाती है, तभी तो इतने सालों बाद भी दुनिया उन्हें भूला नहीं पाई है। 

Related News