04 MAYSATURDAY2024 12:57:51 AM
Nari

भगवान शिव जी का वो रहस्यमयी मंदिर जिसका भूतों ने किया था रातों-रात निर्माण!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Feb, 2023 01:13 PM
भगवान शिव जी का वो रहस्यमयी मंदिर जिसका भूतों ने किया था रातों-रात निर्माण!

भारत में आपने कई प्राचीन और अनोखे मंदिर देखे होंगे और उनसे जुड़ी कोई न कोई कहानी भी सुनी होगी। यह मंदिर लोग शांति पाने के लिए बनाते हैं,  लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि भूतों ने किसी मंदिर का निर्माण किया। किसी मंदिर के निर्माण का श्रेय भूतों को जाता है। ऐसा एक मंदिर है उत्तर प्रदेश के मेरठ में....

PunjabKesari

सिम्भावली के दातियाना गांव में एक प्राचीन शिव मंदिर है, यहां के लोगों का मानना है कि यह मंदिर भूतों का बनाया है। स्थानिय लोग इसे भूतों वाला मंदिर के नाम से जानते हैं। ।लोगों का मानना है कि इस मंदिर को भूतों ने एक रात में बनाया था। लाल ईंटों से बने इस मंदिर में सिमेंट का इस्तेमाल नहीं किया है। लोगों का कहना है कि ये मंदिर हजारों साल पुराना है, लेकिन आज तक वैसा का वैसा की खड़ा है। कितनी ही प्राकृतिक आपदाएं आई और गई, लेकिन मंदिर वहीं का वहीं है।

इतने सालों मे केवल मंदिर के शिखर को नुकसान पहुंचा है। बताया जाता है कि मंदिर के शिखर का निर्माण बाद में हुआ, जिसे सिमेंट से बनाया गया है। गांव के लोगों का कहना है कि शिखर को भूतों ने नहीं बनाया है।

PunjabKesari

भूतों की बात महज अफवाह

मंदिर के पुजारी राकेश कुमार गोस्वामी ने बताया कि इस मंदिर को भूतों ने एक रात में बनाया था। आप देख सकते हैं कि पूरे मंदिर तो लोल पत्थरों से बनाया गया है। मंदिर पूरा होने से पहले ही सूरज निकल आया, जिस वजह से शिखर नहीं बन पाया, बाद में गांव के लोगों ने मिलकर मंदिर का शिखर बनवाया। उन्होनें बताया कि 1980 में मंदिर का शिखर क्रैक हो गया था, लेकिन मंदिर को कुछ भी नहीं हुआ। गांव के लोगों का मानना है कि यह मंदिर उनकी रक्षा करता है। हालांकि इतिहासकारों ने भूतों की बात को महज अफवाह बताया है और कहा कि इस मंदिर का निर्माण गुप्त काल के दौरान हुआ है। 

PunjabKesari

Related News