29 APRMONDAY2024 8:12:34 PM
Nari

बच्चे को बस से स्कूल भेजने से पहले सिखा दें ये  Safety Rules , सुरक्षित रहेंगे आपके लाडले

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Apr, 2024 07:51 PM
बच्चे को बस से स्कूल भेजने से पहले सिखा दें ये  Safety Rules , सुरक्षित रहेंगे आपके लाडले

हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में वीरवार को स्कूल के बच्चों को लेकर जा रही एक बस के पेड़ से टकराकर पलट जाने से छह विद्यार्थियों की मौत हो गई और लगभग 20 घायल हो गये। हादसे के समय बस चालक के नशे में था जिसके कारण बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस घटना के उन मां- बाप की चिंता बढ़ा दी है जिनके बच्चे रोज स्कूल बस में स्कूल जाते हैं। अगर आपका बच्चा भी स्कूल बस में जाता है तो उसे सुरक्षा के कुछ नियम जरूर समझाएं

PunjabKesari

 ड्राइवर पर रखें नजर

कल हुई इस घटना में चालक तेजी से बस चला रहा था और उसका बस पर से नियंत्रण खो गया और यह एक पेड़ से टकराकर पलट गई। इससे घटना से सीख लेकर आप अपने बच्चे को बताएं कि अगर उन्हें लगे कि ड्राइवर बस ठीक से नहीं चलाता तो इसी शिकायत स्कूल प्रशासन से जरुर करें। नहीं तो घर आकर पेरेंट्स को इसकी जानकारी दें। 

बैठने का सही तरीका 

बच्चे को बताएं कि बस के चलने से पहले अपनी सीट पर बैठ जाए। हमेशा बस जिस ओर जा रही है उस तरफ मुंह करके ही बैठें, उल्टा बैठने पर बस के ब्रेक लगाने पर आप गिर सकते हैं। 

PunjabKesari

समय से पहले पहुंचे

स्कूल बस आने के समय से करीब 10 मिनट पहले बच्चे को तैयार करें, ताकि आखिरी वक्त बस को पकड़ने के लिए भागना न पड़े। उसे यह भ्सी बताएं की छुट्टी होन के तुरंत बाद वह बस में पहुंच जाए, नहीं तो उसकी बस छूट सकती है। 

बस में ना करें शोर

बस में बच्चों को शोर करने के लिए मना करें।  कई बार ऐसा करने सेबस ड्राइवर का ध्यान भंग हो सकता है, जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने का खतरा रहता है। बच्चे को यह भी समझाएं कि चलती बस में ड्राइवर से बात करने की कोशिश ना करें बस रूकने के बाद ही अपनी बात रखें।

PunjabKesari

सही तरीके से उतरें 

बच्चों को सिखाएं कि जब तक बस पूरी तरह से रूक न जाए तब तक उतरने की कोशिश ना करें। इसके साथ ही उन्हें बस का हैंडल पकड़कर उतरने और बस से बाहर निकलने की सलाह दें। 

 सहारा लेकर बैठें

कई बार बच्चे मस्ती-मस्ती में यह तो बस में खड़े हो जाते हैं या फिर बीना कुछ पकड़े बैठ जाते हैं। उन्हें समझाएं कि ऐसा करने से उन्हें चोट लग सकती है। हमेशा किसी चीज का सहारा लेकर ही बैठें। 

Related News