04 MAYSATURDAY2024 6:11:21 PM
Nari

फिट होने के बाद भी Heart Attack का शिकार हो चुकी हैं Sushmita, जानिए बीमारी का कारण

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Nov, 2023 10:57 AM
फिट होने के बाद भी Heart Attack का शिकार हो चुकी हैं Sushmita, जानिए बीमारी का कारण

एक्ट्रेस सुष्मिता सेन की फिटनेस के फैंस दीवाने है लेकिन इतनी फिटनेस के बाद भी एक्ट्रेस को कुछ समय पहले दिल का दौरा पड़ा था। सुष्मिता ने इस बात का जिक्र खुद सोशल मीडिया के जरिए फैंस के साथ किया था। लेकिन इतनी फिटनेस फ्रीक होने के बाद भी सुष्मिता आखिर कैसे हार्ट अटैक का शिकार हुई और कौन-कौन से कारण इस बीमारी का कारण बन रहे हैं। आज आपको इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं....

सुष्मिता ने बताई थी अपनी हालत 

एक्ट्रेस ने खुद सोशल मीडिया के जरिए फैंस के साथ अपनी बीमारी के बारे में जिक्र किया था।  एक्ट्रेस ने लिखा था कि - 'मुझे कुछ दिनों पहले ही दिल का दौरा पड़ा था, एंजियोप्लास्टी हो चुकी है, स्टेंट अपनी जगह पर है और सबसे जरुरी मेरे कार्डियोलॉजिस्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि मेरे पास बड़ा दिल है। इसके बाद सुष्मिता ने  अपने शुभचिंतकों को शुक्रिया भी कहा ऐसे में सवाल उठता है कि आजकल हार्ट अटैक इतना सामान्य क्यों हो गया है और फिट लोगों को भी दिल का दौरा क्यों पड़ता है।' 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47)

किन कारणों से होता है हार्ट अटैक 

खान-पान का ध्यान न रखना 

आजकल के खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने खान-पान का बिल्कुल ध्यान नहीं रख पाते। शुगर, एनिमल फैटस, प्रोसेस्ड फूड्स और ट्रांस फैट जरुरत से ज्यादा होने पर दिल के रोग का खतरा ज्यादा बढ़ता है। ये फूड्स कोलेस्ट्रॉल और मोटापे काकारण बनते हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाते हैं। ऐसे में यदि आप इस खतरनाक बीमारी से बचना चाहते हैं तो फल, सब्जियां, फाइबर और हेल्दी ऑयल्स को शामिल करें।

PunjabKesari

स्ट्रेस

शारीरिक रुप से फिट रहने के बाद भी यदि आप तनाव से घिरते हैं तो यह भी हार्ट अटैक का कारण बनता है। तनाव या चिंता आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि तनाव से दूर रहे तो हार्ट अटैक से बच सकते हैं। एक्सरसाइज, योगा और मेडिटेशन आदि तनाव दूर करने में मदद कर सकते हैं।

इंटेस वर्कआउट

एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और व्यक्ति फिट रहता लेकिन जरुरत से ज्यादा इंटेस एक्सरसाइज कई दिक्कतों का कारण बन सकता है। दिन में 150 मिनट तक मॉडरेट एक्सरसाइज करना पर्याप्त होता है जिससे दिल की सेहत बनी रहती है। इससे ज्यादा एक्सरसाइज की जाए तो हार्ट कॉप्लिकेशंस होना शुरु हो सकती है। 

PunjabKesari

फैमिली हिस्ट्री 

हार्ट अटैक जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स में फैमिली हिस्ट्री भी देखी जाती है। यदि आपके परिवार में किसी को दिल का दौरा पड़ा है तो संभावना है कि आपको भी दिल का दौरा पड़ सकता है। खासकर यदि आपके भाई, बहन, पिता, मां या दादा आदि का दिल का दौरा पड़ा है तो हो हार्ट अटैक के चांसेस बढ़ जाते हैं। खासतौर पर 50 की उम्र के बाद इस बीमारी का रिस्क ज्यादा बढ़ता है।

PunjabKesari

Related News