19 APRFRIDAY2024 10:49:37 AM
Nari

Wow! Youtube से बेटे के लिए सीखा आइसक्रीम बनाना, इसी को प्रोफेशन बना आज लाखों कमा रहीं प्रेरणा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 23 Dec, 2020 02:40 PM
Wow! Youtube से बेटे के लिए सीखा आइसक्रीम बनाना, इसी को प्रोफेशन बना आज लाखों कमा रहीं प्रेरणा

इस बात से तो कोई इंकार नहीं कर सकता है कि समय बदलने में वक्त नहीं लगता है। आप के द्वारा किया गया एक काम आपको किस ओर ले जाए इस बात का अंदाजा आपको भी नहीं होता है। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने खुद के दम पर काम सीखा और आज उन्होंने इसे अपना बिजनेस बना लिया है। 

PunjabKesari

लॉकडाउन ने बदल डाली जिंदगी 

हम जिस महिला की बात कर रहे हैं उसका नाम है प्रेरणा। प्रेरणा ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएट की इसके बाद वह एक इंटीरियर डिजाइनिंग कंसल्टेंट में रूप में काम करने लगी। कोरोना के चलते जब लॉकडाउन हुआ तो प्रेरणा को शायद इस  बात का अंदाजा नहीं था कि इसके बाद उसकी पूरी जिंदगी ही बदल जाएगी। दरअसल लॉकडाउन में परिवार के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए प्रेरणा ने अपना काम बंद कर दिया। एक बार प्रेरणा के 12 साल के बेटे ने आइसक्रीम खाने के लिए कहा लेकिन उस समय कोरोना के डर के कारण प्रेरणा ने अपने बेटे को बाहर से आइसक्रीम न देकर खुद घर बर ही इसे ट्राई किया। 

यूट्यूब से सीखा आइसक्रीम बनाना 

प्रेरणा ने घर पर आइसक्रीम बनाने के लिए पहले इंटरनेट पर से इसे सीखा। घर पर बनाई आइसक्रीम बेटे के साथ रिश्तेदारों को भी काफी पसंद आई जिसके बाद उन्हें इसी काम में आगे बढ़ने के लिए लोगों ने सलाह दी। 

3-4 महीनों में ही लाखों का हो गया कारोबार 

PunjabKesari

इसके बाद प्रेरणा ने इसे प्रोफेशन बनाने की सोची और धीरे-धीरे उन्होंने इसे मार्केट में भी सप्लाई करना शुरू कर दिया। इसके बाद देखते ही देखते प्रेरणा के दिल्ली और महाराष्ट्र में बढ़ी गिनती में ग्राहक जुड़ते गए। इस काम से मिल रही सफलता के बाद प्रेरणा ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और 3-4 महीनों में रही उनका कारोबार 8 लाख से ज्यादा हो गया। 

बेहद खास है आइसक्रीम

प्रेरणा द्वारा बनाई गई यह आइसक्रीम बाजार जैसी नहीं ब्लकि बेहद खास है। प्रेरणा की मानें तो वह इसे बनाने के लिए इसमें आर्टिफिशियल केमिकल या फ्लेवर का भी इस्तेमास नहीं करती हैं। इतना ही नहीं वह इसमें किसी भी तरह का मिल्क पाउडर का भी इस्तेमाल नहीं करती हैं। यही वजह है कि प्रेरणा द्वारा बनाई गई आइसक्रीम खाने के किसी को गले खराब होने की शिकायत या फिर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं मिलता है। वह इसे लो फैट की वेजिटेरियन चीजों से आइसक्रीम तैयार करती हैं। 

घर की चीजों से ही बनाई आइसक्रीम

प्रेरणा के बेटे ने जब उनसे आइसक्रीम खाने के लिए कहा तो ऐसे में उन्होंने इस पर इंटरनेट पर सर्च करनी शुरू की। प्रेरणा की मानें तो उन्हें शुरू में यह काम मुश्किल लग रहा था क्योंकि उस समय लॉकडाउन में बाजार से सामान लाना भी इतना आसान नहीं था इसलिए प्रेरणा ने सोचा कि वह घर पर ही मौजूद चीजों के साथ आइस्क्रीम बनाती हैं और देखती हैं कि यह कैसी बनती है। 

शुरूआत में था चुनौती भरा काम 

प्रेरणा द्वारा बनाई गई आइसक्रीम को हर किसी ने पसंद किया क्योंकि यह टेस्ट में भी लाजवाब थी और इसमें किसी भी तरह का कोई बाहरी प्रोडक्ट भी नहीं था इसलिए लोगों ने जब उन्हें इस काम को आगे बढ़ाने के लिए कहा तो प्रेरणा के मन में भी कईं तरह के सवाल आए कि पहले से ही मार्केट में इतने सारे प्रोडक्ट्स हैं लेकिन प्रेरणा ने हार नहीं मानी और आगे बढ़ती गई। धीरे धीरे मार्केट से उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगा। 

बड़े-बड़े स्टोर्स ने खरीदे प्रेरणा के प्रोडक्ट 

PunjabKesari

प्रेरणा की मानें तो मुंबई और पुणे में कईं बड़े बड़े स्टोर्स ने उनके बनाए हुए प्रोडक्ट खरीदे हैं और अब  वह जल्द ही बेंगलुरू में भी अपने प्रोडक्ट्स को उपलब्ध कराएंगी। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने तो उनकी फ्रेंचाइजी लेने में दिलचस्पी दिखाई है। 

हर दिन 45 टब आइसक्रीम करती हैं तैयार 

पहले पहले तो प्रेरणा हाथों से ही आइसक्रीम तैयार करती थी लेकिन काम बढ़ जाने के कारण उन्होंने इसके लिए मशीन ले ली लेकिन अभी भी वो हाथों से ही आइस्क्रीम बनाने को महत्तव देती हैं। आपको बता दें कि प्रेरणा एक दिन में तकरीबन 45 टब आइसक्रीम के तैयार कर लेती हैं। 

16 लोगों को दिया रोजगार 

प्रेरणा अब एक टीम के रूप में सारा काम संभालती हैं और अब तक उन्होंने 16 लोगों को रोजगार दिया है। इस काम में प्रेरणा के पति भी उन्हें पूरा सपोर्ट करते हैं। 

PunjabKesari

ये है आइसक्रीम का प्राइज 

प्रेरणा की आइसक्रीम का प्राइस 75 ML के लिए 95 रु और 500 ML के लिए 650 रु है। वह चॉकलेट, कॉफी, वेनिला और नट्स, काले किशमिश, नारियल, बादाम मार्जिपन फ्लेवर में आइसक्रीम बनाती हैं। जो दिल्ली-एनसीआर में लगभग सभी दुकानों पर उपलब्ध है।

Related News