15 JULWEDNESDAY2020 3:04:00 AM
Nari

तुलसी माला में बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर रखने की ताकत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jun, 2020 06:04 PM
तुलसी माला में बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर रखने की ताकत

तुलसी का पौधा घर में होने से व्यक्ति कई सारी शारीरिक और मानसिक परेशानियों से बचा रहता है। शास्त्रों में तुलसी के पौधे को मां का दर्जा दिया गया है। शास्त्रों में तुलसी के पौधे के साथ-साथ इसकी टहनियों से तैयार होने वाली तुलसी की माला का भी विशेष महत्व है। तुलसी की माला बनाने के लिए तुलसी की टहनियों को साफ करके कुल 108 टुकड़ों में बांटा जाता है। उसके बाद उसके सफेद रंग के धागे में पिरोया जाता है। तुलसी की माला धारण करने वाले मनुष्य पर भगवान विष्णु जी की अपार कृपा होती है। आइए जानते हैं तुलसी की माला पहनने से क्या क्या लाभ प्राप्त होते हैं। 

nari

दो प्रकार की होती है तुलसी

यह बात तो सभी जानते हैं कि तुलसी दो प्रकार की होती है, एक श्यामा तुलसी और दूसरी रामा तुलसी, अगर ज्योतिष शास्त्र की बात मानें तो श्याम तुलसी की माला आपको मानसिक सुख प्रदान करती है, इससे आपके मन में हमेशा पॉजिटिव विचार आते हैं। साथ ही इसे धारण करने से आपके परिवार में हमेशा सुख और आनंद की स्थिति बनी रहती है।

nari

रामा तुलसी

वहीं बात अगर रामा तुलसी की करें तो इस तुलसी से बनी माला से आपके अंदर ईश्वर और खुद के प्रति विश्वास पैदा होता है। भगवान पर विश्वास रखने वाला व्यक्ति सदैव आत्मविश्वास से भरपूर होगा, यह माला आपको आपके हर एक कर्तव्य को पूर्ण करने में सहायता प्रदान करती है।

nari

सेहत के लिए फायदेमंद

शास्त्रों के अऩुसार तुलसी की माला धारण करने से जहां आपको भौतिक और मानसिक सुख प्राप्त होता है, वहीं यह आपके लिए शारीरिक लाभ भी लेकर आती है। तुलसी की माला धारण करने वाले व्यक्ति को ग्ले से संबंधित कभी भी कोई रोग नहीं सताता। यह आपके डाइजेशन को ठीक रखने में मदद करती है, तुलसी की माला धारण करने से बच्चे और बड़े सब बुखार, जुकाम, सिर दर्द, त्वचा के रोग इत्यादि से बचे रहते हैं।

थायराइड से बचाव

आजकल महिलाओं में थायराइड की समस्या बहुत अधिक देखने को मिल रही है। तुलसी की माला पहनने से थायराइड ग्रंथि सही तरीके से अपना काम करती है। तुलसी की माला धारण करने से महिलाओं को ग्ले और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। 

nari

कंट्रोल करती है ब्लड प्रेशर

ग्ले में तुलसी की माला धारण करने से शरीर में से विद्दुत तिरंगे निकलती है, जो शरीर में खून के प्रवाह को सही ढंग से काम करने में मदद करती है। जिन लोगों को बहुत ही ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें ग्ले में तुलसी की माला आवश्य धारण करनी चाहिए, मगर इसे धारण करने के बाद आपको मांसाहारी भोजन का सेवन कभी नहीं करना। तुलसी की माला तभी अपना फायदा करेगी, जब आप इससे जुड़ी शुद्धता और नियमों का खास पालन  करेंगे।

पीलिया रोग में फायदेमंद

सेहत के लिए तुलसी की माला के फायदे तो आप जान ही चुके हैं, यह माला इतनी शक्तिशाली है कि यह बच्चों और बड़ों दोनों का पीलिया रोग से बचाव करती है। वैसे तो इस माला को ज्यादातर कृष्ण भक्त पहनते हैं, मगर पहन इसे कोई भी सकता है। पीलिया  रोग को ठीक करने के लिए रोगी के ग्ले में सफेद धागे में पिरोए तुलसी के मोती डालकर पहनाने से रोग बहुत जल्द ठीक हो जाता है।

nari

इसके अलावा तुलसी की माला धारण करने से समाज में आपकी यश, कीर्ती, सम्मान और सौभाग्य में बढ़ावा होता है। हर रोज तुलसी के पत्तों का सेवन करने से आप संसार के खतरनाक से खतरनाक रोग और वायरस से भी बचे रहते हैं। 
 

nari

Related News