18 APRTHURSDAY2024 4:09:19 PM
Nari

vastu Tips: इस दिशा में सोने से मिलता है देवताओं का आशीर्वाद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 May, 2023 01:10 PM
vastu Tips: इस दिशा में सोने से मिलता है देवताओं का आशीर्वाद

कहते हैं कि सोना इंसान की बुनियादी जरूरत है। जैसे हर दिन खाना, पीना और सांस लेना जरूरी है, वैसे ही रोज सोना भी अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि सोते वक्‍त अगर आपकी दिशा सही न हो तो आपके जीवन में समस्‍याओं का अंबार लग जाता है। वहीं सही दिशा में सिर करके सोना न सिर्फ आपको अच्‍छी नींद देता है बल्कि आपको आर्थिक रूप से भी समृद्ध बनाता है। आज हम आपको बता रहे हैं सोते वक्‍त सही दिशा कौन सी होनी चाहिए और इसके क्‍या फायदे हैं। दक्षिण दिशा में सिर करके सोने के फायदे।

दक्षिण दिशा में सिर करके सोने के फायदे

दक्षिण दिशा में सोने से आप मानसिक समस्‍याओं से तो दूर रहते ही है इसके साथ आपका स्वास्थ भी ठीक रहता है। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण में पैर करने से चुंबकीय धारा पैर में प्रवेश करती है और सिर से होते हुए निकलती है। इससे आपके दिमाग में तनाव बढ़ता है और नींद भी खराब होती है।

PunjabKesari

पूर्व में सिर करके सोना

वास्तु के मुताबिक देवताओं का आशीर्वाद पाना है तो आपो दक्षिण में सिर करके सोना चाहिए। लेकिन आपको सोने में दिक्कत आ रही है। तो आप पूर्व दिशा में सिर करके सो सकते हैं। बताया जा रहा है कि पूर्व दिशा को जीवनदायी दिशा माना जाता है। क्योंकि सूर्य देव भी इसी दिशा से निकलते है। ध्यान रहे इस दिशा में पैर करके सोना धार्मिक दृष्टि से अशुभ माना जाता है।

PunjabKesari

पूर्व दिशा में सिर करके सोना

अगर आप घर में अकेले रहते है तो आपके लिए पूर्व दिशा में सिर करके सोना सबसे अच्‍छा रहेगा। मान्‍यता है कि पूर्व दिशा में सिर करके सोने से एकाग्रता बढ़ती है।

PunjabKesari

सोने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

1 ऋषि और मुनियों का कहना है कि शाम के समय भूलकर भी नहीं सोना चाहिए।
2 सोने से कम से कम दो घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए। ऐसा करने वाले पेट की समस्‍याओं से दूर रहते हैं।
3 देर रात तक जागना भी ठीक नहीं।
4 सोने से पहले मन को शांत करें

 

 

 

Related News