28 APRSUNDAY2024 10:00:16 AM
Nari

गर्मियों में स्कीन टैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, 1 हफ्ते में मिलेगा बेहतर रिजल्ट

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 05 Jun, 2021 02:22 PM
गर्मियों में स्कीन टैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, 1 हफ्ते में मिलेगा बेहतर रिजल्ट

गर्मियों का सीज़न शुरू हो चुका है ऐसे में स्कीन प्राॅब्लम भी शुरू हो जाती है। गर्मियों में अकसर त्वचा रूखी, बेज़ान और टैनिंग होने लगती है। ऐसे में स्कीन एक बार टैन हो जाए तो इसे रिमूव करना अपने आप में एक चैलेंज है। लेकिन हम आपकों कुछ ऐसे घरेलु नूस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फाॅलो करने से आप इन समस्यओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

हमारे घर में ही कई सारी ऐसी चीज़ें होती हैं जिन्हें सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए हमारी त्वचा हमेशा हैल्दी और ग्लोइंग रहेगी। घर में मौजूद केसर, एलोवेरा, हल्दी, खीरा, नींबू, संतरा, पपीता, बादाम, और टमाटर आदि जैसी कई चीजें है जो टैन को हटाने में मदद करती हैं। 

PunjabKesari
 

इनका इस्तेमाल करने से एक तो चेहरे की स्कीन हैल्थी रहती हैं और दूसरा हम केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स से सुरक्षित रहते हैं, तो आईए जानते हैं इन्हें कैसे इस्तेमाल करें।

-एलोवेरा 
एलोवेरा को नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।
एलोवेरा को फेस मास्‍क की तरह भी यूज कर सकते गैं। इसके लिए एक चम्मच बेसन, दो चम्मच दही और एक चम्मच एलोवेरा जैल लें। एक साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं, 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें।  

-खीरे

खीरे के रस क्कीन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए पहले खीरे के रस और तरबूज को दो चम्मच मिल्‍क पाउडर के साथ मिलाएं। एक ब्लेंडर में सारी चीजें मिलाकर पीस लें और पेस्‍ट बना लें। चेहरे और गर्दन पर इसे लगाएं और आधे घंटे के बाद पानी से साफ कर लें। 

इसके अलावा खीरे और पपीते के गूदे को दो चम्मच ओट्स और नींबू का रस के साथ मिलाएं। हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।
 

-टमाटर
टमाटर का गूदा और आधा चम्मच शहद में दूध की मलाई, चुटकी भर हल्दी और ओट्स मिला कर त्वचा पर लगाए, इससे जल्द टैन रिमूव होगी।


PunjabKesari

-बादाम
पिसे हुए बादाम को दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिला कर चेहरे पर लगाएं, फिर 15 मिनट के बाद सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रगड़ कर छुड़ाए, इससे भी टैन से छुटकारा मिलेगा।
 

- मुल्तानी मिट्टी 

ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगार है। इसके लिए  मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल और नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। जब यह सूख जाए तो चेहरे पर लगाएं और धो लें।

इसके अलावा फेस पैक के लिए दो चम्मच शहद, थोड़ा सा दूध और गुलाब जल, सूखे और पीसे हुए नींबू के छिलकों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर धो लें। इसे आप सप्ताह में दो या तीन बार लगा सकते हैं.
 

Related News